UPI की सफलता का दिखा रंग, सऊदी अरब का भी जुड़ा नाम

Piyush Goyal
ANI
मौजूदा समय में भारत में डिजिटल बैंकिंग में काफी आगे जा चुका है। वहीं, अब यूपीआई का भी इस्तेमाल भारत में तेजी से हुआ है। आपको बता दें, जल्द ही सऊदी अरब भी यूपीआई सिस्टम को अपनाने वाला है। पीयूष गोएल की अरब यात्रा के दौरान दोनो देशों के बीच इस बारे में चर्चा की गई।

मौजूदा समय में भारत में डिजिटल बैंकिंग में काफी आगे जा चुका है। वहीं, अब यूपीआई का भी इस्तेमाल भारत में तेजी से हुआ है। पिछले कुछ सालों में यूपीआई सिस्टम की सफलता ने कई देशों को प्रभावित किया है।

आपको बता दें, जल्द ही सऊदी अरब भी यूपीआई सिस्टम को अपनाने वाला है। दरअसल, वाणिज्य एंव उद्दोग मंत्री पीयूष गोएल ने हाल ही में सऊदी अरब की यात्रा की है। दोनो देशों के बीच यूपीआई, रुपे कार्ड और रुपए और रियाल में व्यापार को लेकर बातचीत हुई है। 

पीयूष गोयल ने बैठक को लेकर किया खुलासा

यात्रा के बाद हुई बैठक को लेकर मंत्री गोएल ने ट्वीटर पर जानकारी दी कि "बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि किस तरह से पर्यावरण में बदलाव के खतरों के बीच ऊर्जा सुरक्षा आर्थिक वृद्धि एवं समृद्धि को आगे बढ़ा सकती है।" 

वहीं, वाणिज्य मंत्रालय की तऱफ से भी एक बयान जारी किया गया है जिसमें इस बैठक के बारे में बताया गया है। इस बयान में बताया गया है कि बैठक में व्यापार के लगभग सभी बिंदुओ को लेकर चर्चा कि गई है।

जारी बयान में लिखा, "बैठक में व्यापार व वाणिज्य की संभावनाओं पर बात हुई है। इसके अलावा व्यापार की बाधाओं को दूर करने और सऊदी अरब में भारतीय फार्मा प्रोडक्ट के लिए ऑटोमैटिक रजिस्ट्रेशन व मार्केटिंग क्लियरेंस पर भी चर्चा की गई। बैठक में रुपये व रियाल में आपसी व्यापार करने, सऊदी अरब में रूपे कार्ड व यूपीआई का इस्तेमाल करने पर भी विचार किया गया है।"

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़