अमेरिका हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की अध्यक्ष चुनी गई डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता नैन्सी पेलोसी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jan 4 2019 12:36PM
अमेरिका हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की अध्यक्ष चुनी गई डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता नैन्सी पेलोसी
Image Source: Google

पेलोसी ने हालांकि अपने चुनाव प्रचार के दौरान यह स्पष्ट किया था कि वह सिर्फ चार साल के लिए नेतृत्व संभालेंगी। उसके बाद नेतृत्व अगली पीढ़ी के हाथों में चला जाएगा।

वाशिंगटन। अमेरिका में विपक्षी दल डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता नैन्सी पेलोसी अंतत: तीन जनवरी को हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की अध्यक्ष चुन ली गईं। पेलोसी के समक्ष इस पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के केविन मैककार्थी खड़े थे। सदन में पेलोसी को 220 वोट मिले जबकि मैककार्थी को 192 मत मिले। गौरतलब है कि अमेरिका में नवंबर 2018 में हुए मध्यावधि चुनावों से पहले लोगों को संदेह था कि क्या 78 वर्षीय पेलोसी सदन में अपनी पार्टी को बहुमत दिला सकेंगी और वह अध्यक्ष बन सकेंगी। लेकिन चुनाव में मिली जीत और तीन जनवरी को उनके चयन ने सभी सवालों का जवाब दे दिया।

इसे भी पढ़ें- सर्जिकल स्ट्राइक पर फिर पाक ने खोला मुँह, कहा- यह सिर्फ भारतीयों की कल्पना है

पेलोसी ने हालांकि अपने चुनाव प्रचार के दौरान यह स्पष्ट किया था कि वह सिर्फ चार साल के लिए नेतृत्व संभालेंगी। उसके बाद नेतृत्व अगली पीढ़ी के हाथों में चला जाएगा। पेलोसी सदन के स्पीकर/अध्यक्ष के पद पर चुनी जाने वाली एकमात्र महिला हैं। सदन में पार्टी की कमान संभालने वाली पेलोसी पर अपनी पार्टी के सदस्यों की ओर से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने का दबाव है। लेकिन वह इसे विभाजनकारी गतिविधि बताती हैं।

इसे भी पढ़ें- अमेरिकी राजदूत ने जासूसी के आरोपी अमेरिकी नौसैनिक से रूस में मुलाकात की

उनका कहना है, ‘‘हमें किसी के खिलाफ महाभियोग राजनीतिक कारणों से नहीं चलाना चाहिए और न ही राजनीतिक कारणों से किसी के खिलाफ महाभियोग चलाए जाने को रोकना चाहिए।’’ पेलोसी का कहना है कि वह 2016 के चुनावों में रूसी हस्तक्षेप के संबंध में विशेष अधिवक्ता रॉबर्ट मूलर की रिपोर्ट का इंतजार कर रही हैं। उनका कहना है कि सिर्फ सदन ही महाभियोग पर निर्णय ले सकता है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story