क्या हवा से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? जानिए क्या है सच्चाई

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अक्टूबर 13, 2021   17:17
क्या हवा से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? जानिए क्या है सच्चाई

एक अध्ययन के अनुसार, बाहर हवा चलने पर कोरोना वायरस संक्रमण का जोखिम बढ़ सकता है।अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि खांसते समय कोहनी का इस्तेमाल करना या चेहरा दूसरी तरफ मोड़ने जैसे अन्य दिशानिर्देशों का पालन होना चाहिए ताकि बाहर लोगों से मिलने-जुलने में संक्रमण के प्रकोप को कम किया जा सके।

नयी दिल्ली। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बंबई के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा किये गये एक अध्ययन के अनुसार हल्की हवा में भी सार्स-सीओवी2 संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। अध्ययनकर्ताओं ने घरों से बाहर विशेष रूप से हल्की हवा चलने पर मास्क पहनने की सिफारिश की है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका में अटलांटा के पास एक छोटा विमान दुर्घटनाग्रस्त, चार लोगों की मौत

पत्रिका ‘फिजिक्स ऑफ फ्लुइड्स’ में बुधवार को प्रकाशित अनुसंधान में सामने आया कि जब कोई व्यक्ति खुले में खांसता है तो उस दिशा से हवा चलने से वायरस तेजी से लंबी दूरी तक पहुंच सकता है। आईआईटी, बंबई के सह-अध्ययनकर्ता अमित अग्रवाल ने कहा, ‘‘यह अध्ययन हवा की दिशा में खांसने से संक्रमण का जोखिम अधिक होने की ओर इशारा करता है। इसके निष्कर्षों के अनुसार हम बाहर, खासतौर पर हल्की हवा चलने की स्थिति में मास्क पहनने की सिफारिश करते हैं।’’ अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि खांसते समय कोहनी का इस्तेमाल करना या चेहरा दूसरी तरफ मोड़ने जैसे अन्य दिशानिर्देशों का पालन होना चाहिए ताकि बाहर लोगों से मिलने-जुलने में संक्रमण के प्रकोप को कम किया जा सके।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...