कोरोना वायरस का धीरे-धीरे कम हो रहा है खतरा! चीन में थमे मामले तो इटली में मृत्यु दर कम हुई

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 28, 2020   16:42
कोरोना वायरस का धीरे-धीरे कम हो रहा है खतरा! चीन में थमे मामले तो इटली में मृत्यु दर कम हुई

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने के बीच यहां जांच का दायरा हाल ही में खोले गए सैलूनों तक बढ़ा दिया गया है वहीं दक्षिण कोरिया में अर्थव्यवस्था को खोलने के लिए सामाजिक दूरी के नियम में ढील दिए जाने के कारण वहां संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं।

बीजिंग। चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने के बीच यहां जांच का दायरा हाल ही में खोले गए सैलूनों तक बढ़ा दिया गया है वहीं दक्षिण कोरिया में अर्थव्यवस्था को खोलने के लिए सामाजिक दूरी के नियम में ढील दिए जाने के कारण वहां संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने फ्लोरिडा में संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण अपनी पूर्वनियोजित बस प्रचार यात्रा स्थगित कर दी है। यह यात्रा राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान से जुड़ी थी। संक्रमण से बेहद प्रभावित देश इटली में लगभग तीन माह में शानिवार को मौत के सबसे कम मामले सामने आए हैं। वहीं बीजिंग में ब्यूटी पार्लर और सैलून में संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आने से यह संकेत मिल रहे हैं कि यहां संक्रमण पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है।

इसे भी पढ़ें: देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर हुई 2,36,657, अब तक 6,642 की मौत

बीजिंग के अधिकारियों ने एक बड़े थोक खाद्य बाजार को बंद कर दिया है, जहां वायरस व्यापक रूप से फैल गया था, स्कूलों को दोबारा बंद किया गया है और आस पास के कुछ स्थानों को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा बीजिंग से बाहर जाने वाले किसी भी व्यक्ति को पिछले सात दिनों में कराए गए परीक्षण की जांच रिपोर्ट दिखानी होगी कि उसमें संक्रमण नहीं है। शनिवार को समाप्त हुए तीन दिवसीय ड्रैगन बोट फेस्टिवल के दौरान लाखों चीनी लोगों ने यात्राएं कीं लेकिन इससे संक्रमण फैलने की कोई बात सामने नहीं आई है। कोरिया के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केन्द्र ने बताया कि संक्रमण के सामने आए 40 नए मामले घरेलू स्तर पर संक्रमण के हैं वहीं संक्रमण के 22 मामले विदेश से आए लोगों के हैं। संक्रमण के स्थानीय मामले नाइटक्लब, चर्च सेवा जैसे भीड़-भाड़ वाले इलाकों से जुड़े हैं।

अमेरिका की अर्थव्यवस्था को झटका देते हुए टायसन फूड ने मिसौरी स्थित अपने चिकन प्रसंस्करण इकाई में 371 कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की घोषणा की है। अमेरिका के कंसास, इदाहो और ओकलाहोमा में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। इटली के स्वास्थ मंत्रालय के आंकडों के अनुसार शुक्रवार से अब तक आठ मरीजों की मौत हुई है और इसी के साथ देश में मरने वाले लोगों की संख्या 34,716 हो गई है। जर्मनी में अधिकारियों ने पश्चिमी क्षेत्र में एक बूचड़खाने में 1,300 कर्मचारियों के संक्रमित पाए जाने के बाद पूरे क्षेत्र को बंद कर दिया है। पश्चिमी क्षेत्र में 5,00,000 लोग रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: देश में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 9983 नए मामले, मौत का आंकड़ा 7000 के पार

सर्बिया की सरकार ने रक्षा मंत्री एलेक्जैंडर वुलिन के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी दी है। वुलिन ने इस सप्ताह रूस की विजय दिवस परेड कार्यक्रम में शिरकत की थी। देश के प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई राष्ट्रपति एलेक्जैंडर वूसिस कर रहे थे और वूसिस ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से आमने सामने से मुलाकात की थी लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वुलिन ने भी पुतिन से मुलाकात की थी या नहीं। ब्रिटेन सरकार अन्य देशों से लौटे अपने नागरिकों के लिए 14 दिन के पृथक-वास के नियम को समाप्त करने पर विचार कर रही है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले पांच लाख को पार कर गए हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।