चीन में कोविड पृथक-वास केंद्र जा रही बस के दुर्घटनाग्रस्त होने पर तीन अधिकारी निलंबित

Bus
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
चीन ने गुइझोउ प्रांत स्थित कोविड-19 पृथक-वास केंद्र जा रही एक बस के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से 27 लोगों के मारे जाने और 20 अन्य के घायल होने पर तीन अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।

चीन ने गुइझोउ प्रांत स्थित कोविड-19 पृथक-वास केंद्र जा रही एक बस के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से 27 लोगों के मारे जाने और 20 अन्य के घायल होने पर तीन अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। यह दुर्घटना रविवार सुबह हुई थी। कोराना वायरस से संक्रमित लोगों के संपर्क में आये व्यक्तियों को बस से पृथक-वास केंद्र ले जाया रहा था। आधिकारिक मीडिया ने शुरू में बस दुर्घटना को सामान्य हादसा बताया था, लेकिन बाद में सोशल मीडिया पर आई खबरों में यह कहा गया कि संक्रमितों के संपर्क में आये लोगों को गुइयांग से ले जाया जा रहा था।

हालांकि, सोशल मीडिया पर की गई पोस्ट को शीघ्र ही ‘सेंसर’ कर दिया गया। दुर्घटना को लेकर लोगों में रोष पैदा होने के बाद तीन अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया। सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के युनयांग जिला प्रमुख झु गांग सहित तीन अधिकारियों को सोमवार को निलंबित किये जाने के अलावा गुइयांग के उप महापौर लिन गांग ने सार्वजनिक रूप से माफी मांगी। करीब 60 लाख की आबादी वाले शहर गुइयांग में इस महीने की शुरूआत में लॉकडाउन लगाया गया था और शहर के कई निवासी पर्याप्त भोजन पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

दुर्घटना के बाद चीन के कोविड नियंत्रण उपायों की सोशल मीडिया पर आलोचना की गई। सोशल मीडिया मंच वीबो पर एक चीनी व्यक्ति ने कहा, ‘सरकार लोगों से क्या कहेगी?’’ उन्होंने कहा, ‘‘कोविड लोगों की जान नहीं ले रहा, बल्कि वे पृथक-वास में भेजे जाने के रास्ते में मारे जा रहे हैं। यह बहुत हास्यास्पद है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़