International Highlights: अफगानिस्तान संकट पर जी-7 देशों ने बुलाई आपात बैठक

अफगानिस्तान
अफगानिस्तान संकट पर चर्चा करने के लिए जी 7 देशों द्वारा आपात बैठक बुलाई जा रही है। वहीं दूसरी ओर अफगानिस्तान से अपने नागरिकों को निकलने के लिए वहाँ पहुंचा यूक्रेन का विमान काबुल हवाई अड्डे से हाईजैक हो गया है।

अफगानिस्तान संकट पर चर्चा करने के लिए जी 7 देशों द्वारा आपात बैठक बुलाई जा रही है, ऑनलाइन आयोजित की जा रही इस बैठक की अध्यक्षता ब्रिटेन कर रहा है। बैठक से पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बयान दिया कि तालिबान को उसके शब्दों से नहीं बल्कि उसके कर्मों से जांचा जाएगा। वहीं दूसरी ओर अफगानिस्तान से अपने नागरिकों को निकलने के लिए वहाँ पहुंचा यूक्रेन का विमान काबुल हवाई अड्डे से हाईजैक हो गया है

काबुल में यूक्रेन का विमान हुआ हाईजैक, 83 यात्री थे सवार, तालिबान पर लगा आरोप !

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद यूक्रेन का विमान हाईजैक हो गया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यूक्रेन के विदेश मंत्री ने दावा किया कि काबुल हवाई अड्डे पर उनके विमान को अगवा कर लिया गया है। दरअसल, यूक्रेन का विमान अपने लोगों को अफगानिस्तान से सही सलामत निकालने के लिए पहुंचा था लेकिन कुछ बंदूकधारियों ने उसे हाई जैक कर लिया।

भारत ने सभी 15 यूएनएससी सदस्यों की चिंताओं को सुनिश्चित किया: राजदूत तिरुमूर्ति

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने कहा है कि भारत ने सुरक्षा परिषद की अपनी अध्यक्षता के दौरान अहम कार्यक्रमों के ‘महत्वपूर्ण’ निष्कर्ष दस्तावेजों पर काम करने के लिए ‘‘परामर्शी दृष्टिकोण’’ अपनाया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि संयुक्त राष्ट्र की इकाई के सभी 15 सदस्यों की जरूरतों और चिंताओं पर विचार हो। तिरुमूर्ति ने साथ ही कहा कि इससे संयुक्त राष्ट्र को काफी लाभ होगा। अगस्त माह के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की भारत की अध्यक्षता इस सप्ताह समाप्त हो रही है।

पंजशीर में नहीं है तालिबान का कब्जा, अब्दुल्ला सालेह बोले- अफगानिस्तान को तालिबानिस्तान नहीं बनने देंगे

अफगानिस्तान के कार्यवाहक राष्ट्रपति अमरूल्ला सालेह ने तालिबान के खिलाफ मोर्चा संभाल रखा है। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि अफगानिस्तान को तालिबानिस्तान नहीं बनने देंगे। मुल्क में अफगानी भाई-बहनों का पहला हक है। दरअसल, 15 अगस्त को काबुल में तालिबान की एंट्री के साथ ही राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया और संयुक्त राष्ट्र अमीरात चले गए। जिसके बाद उपराष्ट्रपति अमरूल्ला सालेह ने खुद को कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित कर दिया।

मेक्सिको की खाड़ी में स्थित एक तेल प्लेटफार्म पर लगी भयंकर आग, 5 की मौत

मेक्सिको की सरकारी तेल कंपनी ने सोमवार को कहा कि मेक्सिको की खाड़ी में स्थित उसके एक तेल प्लेटफार्म पर आग लगने से पांच श्रमिकों की मौत हो गई, दो लापता हैं और छह घायल हैं। ‘पेट्रोलियोस मैक्सिकानोस’ (पेमेक्स) ने बताया कि कू-मालूब-जाप में स्थित प्लेटफार्म पर लगी आग पर रविवार को काबू पा लिया गया।

जी 7 देशों की बैठक से पहले बोरिस जॉनसन ने कहा- तालिबान को उसके शब्दों से नहीं कर्मों से जांचा जाएगा

अफगानिस्तान संकट पर विचार विमर्श के लिए जी 7 देशों की आपात बैठक से पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि तालिबान को उसके शब्दों से नहीं बल्कि उसके कर्मों से जांचा जाएगा। ऑनलाइन आयोजित की जा रही इस बैठक की अध्यक्षता ब्रिटेन कर रहा है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ ने कहा कि मंगलवार को इस बैठक में जॉनसन जी 7 देशों कनाडा,फ्रांस,जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका के नेताओं को अफगानिस्तान के लोगों के साथ खड़े रहने और शरणार्थियों के लिए सहयोग तथा मानवीय सहायता जारी रखने की मांग करेंगे।

अन्य न्यूज़