International Highlights: तालिबान राज में बिगड़े अफगानिस्तान के हालात, खाद्य सामग्री और दवाइयों के लिए तरसे लोग

International Highlights: तालिबान राज में बिगड़े अफगानिस्तान के हालात, खाद्य सामग्री और दवाइयों के लिए तरसे लोग

अफगानिस्तान में इस समय पेट्रोल-डीजल, खाद्य सामग्री और दवाइयों की कमी देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर अमेरिका के 246 साल के इतिहास में पहली बार एक 26 वर्षीय सिख-अमेरिकी नौसैनिक अधिकारी को पगड़ी पहनने की इजाजत दी गई है।

तालिबान की सत्ता में अफगानिस्तान के हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं। अफगानिस्तान में इस समय पेट्रोल-डीजल, खाद्य सामग्री और दवाइयों की कमी देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर अमेरिका के 246 साल के इतिहास में पहली बार एक 26 वर्षीय सिख-अमेरिकी नौसैनिक अधिकारी को कुछ सीमाओं के साथ पगड़ी पहनने की इजाजत दी गई है। 

तालिबान के सत्ता में आने के बाद भोजन और दवाओं की मार झेल रहे अफगानी

अफगानिस्तान में जब से तालिबान का कब्जा हुआ है तभी से आम लोगों पर कई बंदिशे लगा दी गई है। तालिबान की सत्ता में अफगानिस्तान के हालात और भी खराब होते जा रहे हैं। हिंदी अखबार NBT में छपी एक खबर के मुताबिक, सूखा और पैसे की तंगी से जूझ रहे अफगानी अब दाने-दाने के मोहताज हो गए है। भोजन की कमी से जूझ रहे अफगानियों को न केवल खाने की कमी सता रही है बल्कि अब उनके सामने दवाइयों का संकट भी आ गया है।

27 सितंबर की तारीख... जब अमेरिका की मदद से तालिबान ने किया काबुल पर कब्जा, सोवियत के करीबी नजीबुल्लाह को सिर में गोली मार चौराहे पर टांग दिया

अफगानों के रहनुमा, लोकतंत्र के प्रहरी ‘आतंकवाद के दुश्मन’ जैसे तमगे ओढ़ने वाला अमेरिका पहली फ़ुर्सत में रुख़सत हो चुका है। अपने इतिहास के सबसे लंबे युद्ध से पीठ दिखाकर अमेरिका वापस लौट चुका है और अपने पीछे कई तस्वीरें भी छोड़ गया है जिससे हम बीते कुछ दिनों से आए दिन दो चार हो रहे हैं। वैसे तो अफगानिस्तान को अंग्रेजी में लैंड ऑफ पॉमेग्रेनेट्स कहते हैं और हिंदी में कहे तो अनारों का देश। कितना अच्छा लगता है न सुनने में। खून बढ़ाने व रूप निखारने के काम आने वाला यह फल जिसका रस मुंह के रंग को एकदम लाल कर देता है। इसके सुर्ख लाल रंग को देख पहली नजर में बूझ पड़े कि मानो मुंह में खून लग गया हो। लेकिन विडंबना देखिए यही खून उस मुल्क की तकदीर बन गया है।

जयशंकर ने UNGA के इतर कई देशों के विदेश मंत्रियों से की वार्ता, अमेरिका से मेक्सिको जाएंगे

विदेश मंत्री एस जयशंकर रविवार को मेक्सिको के अपने समकक्ष मार्सेलो एब्रार्ड कैसाबोन के आमंत्रण पर मेक्सिको के लिए रवाना होंगे। जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) से इतर कई देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय वार्ता की है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जयशंकर 26-28 सितंबर तक मेक्सिको की आधिकारिक यात्रा करेंगे। विदेश मंत्री के रूप में मेक्सिको की अपनी पहली यात्रा के दौरान जयशंकर मेक्सिको की आजादी की 200 वीं वर्षगांठ के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

ड्यूटी के दौरान अमरिकी सिख नौसैनिक पहन सकेगा पगड़ी, 246 साल के इतिहास में ऐसा करने वाला बना पहला व्यक्ति

अमेरिका के एक 26 वर्षीय सिख-अमेरिकी नौसैनिक अधिकारी को कुछ सीमाओं के साथ पगड़ी पहनने की इजाजत दी गई है। मीडिया में आई एक खबर में यह जानकारी दी गई। वह इस प्रतिष्ठित बल के 246 साल के इतिहास में ऐसा करने की अनुमति पाने वाला वह पहला व्यक्ति है। द न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर में कहा गया है, लगभग पांच साल से हर सुबह लेफ्टिनेंट सुखबीर तूर अमेरिकी नौसैनिक कोर की वर्दी धारण करते आए हैं और बृहस्पतिवार को, सिर पर सिख पगड़ी पहनने की उनकी तमन्ना भी पूरी हो गई। खबर में कहा गया है कि मरीन कोर के 246 साल के इतिहास में तूर पहले व्यक्ति हैं, जिन्हें पगड़ी पहनने की अनुमति मिली है।

कुरैशी ने ब्रिटिश पाकिस्तानी नेताओं से की मुलाकात, कश्मीर को लेकर कही यह बात

ब्रिटेन में संसद रोड और पाकिस्तान हाईकमिश्नर रेजीडेंस के बाहर सिंध और बलूच के प्रवासियों ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इसी बीच शाह महमूद कुरैशी ने ब्रिटिश पाकिस्तानी नेताओं के साथ मुलाकात की तस्वीर साझा की।






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...