कृषि मंत्री तोमर करेंगे इजरायल का दौरा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मई 8, 2022   10:24
कृषि मंत्री तोमर करेंगे इजरायल का दौरा
प्रतिरूप फोटो
ANI Photo.

‘‘कृषि मंत्री को किबुत्ज़ नान के पास उन्नत मानचित्रण और फोटोग्राफी के संयोजन के साथ ड्रोन कृषि प्रौद्योगिकी समाधान प्रस्तुत किए जाएंगे। मंत्री नेगेक रेगिस्तानी क्षेत्र में भारतीय मूल के एक किसान के खेत का भी दौरा करेंगे जहां भारतीय सब्जियों की खेती हो रही है।’’ दौरे के अंत में तोमर इजरायली कृषि मंत्री के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे।

नयी दिल्ली| केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर 8-11 मई के दौरान इजरायल का दौरा करेंगे जहां पर वह द्विपक्षीय बैठकों और कृषि क्षेत्र से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा में हिस्सा लेंगे। आधिकारिक बयान के मुताबिक, इजरायल के कृषि मंत्री ओडेड फोरर के निमंत्रण पर तोमर के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल 8-11 मई के दौरान इजरायल का दौरा करने जा रहा है।

इस दौरान दोनों देशों के बीच कृषि से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी। भारतीय प्रतिनिधिमंडल नौ मई को ग्रीन 2000 - एग्रीकल्चरल इक्विपमेंट एंड नो हाउ लिमिटेड और एनईटीएएफ़आईएम लिमिटेड के केंद्रों का दौरा करेगा।

ये संगठन कृषि के विभिन्न क्षेत्रों की अलग अलग परियोजनाओं की योजना, प्रबंधन, स्थापना, परामर्श के काम में तथा धान, गन्ना और कपास में इस्तेमाल होने वाले सूक्ष्म एवं स्मार्ट सिंचाई प्रणाली (ड्रिप सिंचाई) के विभिन्न काम में लगे हुए हैं। तोमर तेल अवीव में स्थित इजरायल एक्सपोर्ट एंड इंटरनेशनल कोऑपरेशन इंस्टीट्यूट में वहां की एग्रीटेक स्टार्टअप कंपनियों के साथ एक गोलमेज बैठक में भी शिरकत करेंगे।

बयान के मुताबिक, ‘‘कृषि मंत्री को किबुत्ज़ नान के पास उन्नत मानचित्रण और फोटोग्राफी के संयोजन के साथ ड्रोन कृषि प्रौद्योगिकी समाधान प्रस्तुत किए जाएंगे। मंत्री नेगेक रेगिस्तानी क्षेत्र में भारतीय मूल के एक किसान के खेत का भी दौरा करेंगे जहां भारतीय सब्जियों की खेती हो रही है।’’ दौरे के अंत में तोमर इजरायली कृषि मंत्री के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल का एमएएसएचएवी के अंतर्राष्ट्रीय कृषि प्रशिक्षण केंद्र, शेफायम का दौरा करने का भी कार्यक्रम है। यह केंद्र कृषि, जल प्रबंधन, पर्यावरण और ग्रामीण विकास के क्षेत्र में काम करता है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।