अफगानिस्तान के लिए ट्रम्प के विशेष दूत करेंगे भारत की यात्रा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jan 9 2019 11:32AM
अफगानिस्तान के लिए ट्रम्प के विशेष दूत करेंगे भारत की यात्रा
Image Source: Google

मोदी और ट्रम्प ने सोमवार शाम को फोन पर बातचीत करके भारत के साथ अमेरिकी व्यापार घाटे और युद्धपीड़ित अफगानिस्तान में उनका सहयोग बढ़ाने समेत कई मामलों पर बात की थी।

वॉशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में सहयोग बढ़ाने के प्रयासों पर हुई चर्चा के एक दिन बाद अफगानिस्तान के लिए विशेष अमेरिकी दूत जलमय खलीलजाद भारत की यात्रा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि खलीलजाद आठ से 21 जनवरी तक भारत, चीन, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में एक अंतर-एजेंसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे, लेकिन इस बात की घोषणा नहीं की गई कि वह किस तारीख को किस देश की यात्रा करेंगे।

इसे भी पढ़ें- ट्रम्प के साथ दूसरे संभावित शिखर सम्मेलन से पहले चीन पहुंचे किम जोंग उन

खलीलजाद को पिछले साल अफगानिस्तान समाधान के लिए विशेष दूत नियुक्त किया गया था। उसके बाद यह खलीलजाद की पहली भारत यात्रा होगी। मोदी और ट्रम्प ने सोमवार शाम को फोन पर बातचीत करके भारत के साथ अमेरिकी व्यापार घाटे और युद्धपीड़ित अफगानिस्तान में उनका सहयोग बढ़ाने समेत कई मामलों पर बात की थी।

इसे भी पढ़ें- इमरान खान ने भारत पर शांति प्रस्तावों को ठुकराने का आरोप लगाया

ट्रंप ने अफगानिस्तान में एक ‘‘पुस्तकालय’’ के लिए धन देने को लेकर मोदी का उपहास उड़ाते हुए कहा था कि युद्ध प्रभावित देश में इसकी (पुस्तकालय की) कोई आवश्यकता नहीं है। उन्होंने अफगानिस्तान की सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने को लेकर भारत और अन्य की आलोचना की थी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि खलीलजाद अफगानिस्तान में राजनीतिक समाधान के लिए प्रत्येक देश में वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप