ट्रंप प्रशासन ने लगाई रोक, अमेरिकी नागरिक अब पर्यटन के लिए नहीं जा सकेंगे क्यूबा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jun 5 2019 10:07AM
ट्रंप प्रशासन ने लगाई रोक, अमेरिकी नागरिक अब पर्यटन के लिए नहीं जा सकेंगे क्यूबा
Image Source: Google

अमेरिका के इस कदम से क्यूबा को झटका लगेगा। इस वर्ष के शुरुआती चार महीनों में ढ़ाई लाख से अधिक अमेरिकी पर्यटक क्यूबा गए थे। यह आंकड़ा पिछले वर्ष की तुलना में दोगुना है।

वाशिंगटन। ट्रंप प्रशासन ने अपने नागरिकों पर पर्यटन के लिए क्यूबा जाने पर रोक लगा दी है। इस पूरी कवायद का मकसद अपनी मुद्रा एक ऐसे देश जाने से रोकना है जिसे अमेरिका वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो का मित्र मानता है। वित्त मंत्रालय ने अमेरिकी नागरिकों को शिक्षा के लिए क्यूबा जाने अथवा क्रूज से या निजी नौका यात्रा के तहत जाने पर रोक लगा दी है। अमेरिका के इस कदम से क्यूबा को झटका लगेगा। इस वर्ष के शुरुआती चार महीनों में ढ़ाई लाख से अधिक अमेरिकी पर्यटक क्यूबा गए थे। यह आंकड़ा पिछले वर्ष की तुलना में दोगुना है।



इसे भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने की टेरेसा मे से मुलाकात, व्यापारिक मुद्दों पर हुई बातचीत

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अमेरिका क्यूबा के लोगों के दमन के लिए, वेनेजुएला में दखल तथा वहां निकोलस मादुरो के नेतृत्व में जारी संकट में उसकी सीधी भूमिका के लिए क्यूबा के शासन को जिम्मेदार ठहराता है। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा कि क्यूबा की सहायता से मादुरो ने मानवीय संकट पैदा किया है जो क्षेत्र को अस्थिर करता है। उनका कहना है कि इस रोक का मकसद क्यूबा में अप्रत्यक्ष पर्यटन को रोकना है। क्यूबा सरकार ने अमेरिका के इस कदम की निंदा की है। पर्यटन पर रोक से देश की अर्थव्यवस्था पर गहरा असर पड़ेगा।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video