Prabhasakshi
शुक्रवार, नवम्बर 16 2018 | समय 12:56 Hrs(IST)

अंतर्राष्ट्रीय

जिम मैटिस को रक्षा मंत्री पद से हटाने की चाल चल रहे हैं डोनाल्ड ट्रंप

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Sep 6 2018 11:03AM

जिम मैटिस को रक्षा मंत्री पद से हटाने की चाल चल रहे हैं डोनाल्ड ट्रंप
Image Source: Google

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रक्षा मंत्री जिम मैटिस के साथ जबरदस्त मतभेदों के कारण उन्हें हटाना चाहते हैं। द वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि मैटिस को हटाने की अटकलें अब पहले से काफी ज्यादा वास्तविक है।

मशहूर खोजी पत्रकार बॉब वुडवर्ड की आगामी किताब ‘‘फियर: ट्रंप इन द व्हाइट हाउस’’ में खुलासों के बाद इन अटकलों को बल मिला है। बहरहाल, ट्रंप ने रिपोर्ट प्रकाशित होने के तुरंत बाद ऐसे किसी कदम से इनकार किया और कहा कि मैटिस बेहतरीन काम कर रहे हैं। मैटिस पहली भारत-अमेरिका 2+2 वार्ता में भाग लेने के लिए विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के साथ भारत में हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘बॉब वुडवर्ड की नई किताब में रक्षा मंत्री जिम मैटिस के साथ राष्ट्रपति ट्रंप की बातचीत के बारे में इस सप्ताह हुए खुलासे के बाद व्हाइट हाउस में अधिकारी सक्रिय तौर पर चर्चा कर रहे हैं कि जब भी मैटिस पद से हटेंगे तो पेंटागन में कौन उनकी जगह लेगा।’’

वुडवर्ड ने दावा किया कि मैटिस ने अपने साथियों से कहा कि ट्रंप की समझ ‘‘पांचवीं या छठी कक्षा के बच्चे’’ जैसी है। 448 पृष्ठों की इस किताब का विमोचन 11 सितंबर को होगा तथा इसमें ट्रंप के राष्ट्रपति कार्यकाल में व्हाइट हाउस के काम करने और फैसले लेने की प्रक्रिया के बारे में अंदरुनी जानकारियां होंगी।

द वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, मैटिस अगले कुछ महीनों में किसी भी समय पद छोड़ देंगे। इससे एक दिन पहले मैटिस ने एक बयान जारी करते हुए वुडवर्ड की किताब में उनकी टिप्पणी को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, ‘‘वुडवर्ड की किताब में मेरे हवाले से राष्ट्रपति के बारे में कहे गए अपमानजनक शब्द ना तो मैंने कभी कहे और ना ही मेरी मौजूदगी में कहे गए।’’

 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


शेयर करें: