भारत और G20 देशों से स्वच्छ एवं टिकाऊ उपायों में निवेश करने को कहेगा UN

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अगस्त 27, 2020   17:38
भारत और G20 देशों से स्वच्छ एवं टिकाऊ उपायों में निवेश करने को कहेगा UN

संरा प्रमुख एक बार फिर भारत, जी-20 देशों से स्वच्छ एवं टिकाऊ उपायों में निवेश करने को कहेंगे। अमेरिका, रूस, चीन, जापान, ऑस्ट्रेलिया, सऊदी अरब सहित 19 देश जी-20 का हिस्सा हैं। इसके अलावा यूरोपीय संघ भी इसमें शामिल है।

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ‘द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टेरी)’ को ऑनलाइन संबोधित करते हुए भारत और अन्य जी-20 देशों से कोविड-19 से उबरने के लिये स्वच्छ एवं टिकाऊ उपायों में निवेश की बात दोहराएंगे। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बुधवार को पत्रकारों को बताया कि गुतारेस 28 अगस्त को 19 वां दरबारी सेठ मेमोरियल व्याख्यान देंगे। इसका आयोजन सतत विकास और जलवायु से संबंधित मुद्दों से जुड़े ‘थिंक टैंक’ .. ‘टेरी’ कर रही है।

इसे भी पढ़ें: चीन-अमेरिका के बीच बढ़ा तनाव, ड्रैगन ने दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्र में दागी ‘करियर मिसाइल’

इस व्याख्यान का शीर्षक ‘नवीकरणीय का उदय: एक स्थायी भविष्य पर प्रकाश’ है। उन्होंने बताया कि इस दौरान गुतारेस एक बार फिर ‘‘ भारत सहित सभी जी-20 देशों से कोविड-19 महामारी से उबरने के लिये स्वच्छ एवं टिकाऊ उपायों में निवेश करने’’ को कहेंगे। अमेरिका, रूस, चीन, जापान, ऑस्ट्रेलिया, सऊदी अरब सहित 19 देश जी-20 का हिस्सा हैं। इसके अलावा यूरोपीय संघ भी इसमें शामिल है। कार्यक्रम में गुतारेस मेमोरियल व्याख्यान देंगे और भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर अध्यक्षीय भाषण देंगे। ‘टेरी’ ने वार्षिक व्याख्यान की शुरुआत 2002 में, संस्थान के संस्थापक दरबारी सेठ की याद में की थी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।