• संयुक्त राष्ट्र दूत ने सीरियाई युद्ध पर नयी अंतरराष्ट्रीय वार्ता का किया आह्वान

सीरिया में दस वर्ष से चल रहे संघर्ष को समाप्त करने की दिशा में कोई प्रगति नहीं होने पर पश्चिमी एशियाई देश के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत ने कैदियों की अदला-बदली और देशव्यापी संघर्ष विराम जैसे ठोस कदमों पर नए दौर की अंतरराष्ट्रीय वार्ता शुरू करने का आह्वान किया।

संयुक्त राष्ट्र। सीरिया में दस वर्ष से चल रहे संघर्ष को समाप्त करने की दिशा में कोई प्रगति नहीं होने पर पश्चिमी एशियाई देश के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत ने कैदियों की अदला-बदली और देशव्यापी संघर्ष विराम जैसे ठोस कदमों पर नए दौर की अंतरराष्ट्रीय वार्ता शुरू करने का आह्वान किया। गियर पेडेरसेन ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से कहा कि इस कदम से ‘‘आंतरिक और क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ावा मिलेगा और विश्वास बनेगा।’’ पेडेरसेन ने कहा, ‘‘यह आसान नहीं होगा।’’ साथ ही उन्होंने कहा कि उनको लगता है कि सभी अहम पक्षों की बातचीत को आगे ले जाने में दिलचस्पी है और इसलिए ‘‘हमें सीरिया पर नए सार्थक अंतरराष्ट्रीय संवाद की आवश्यकता है।’’

इसे भी पढ़ें: Anti Drug Addiction Day: पीएम मोदी ने कहा, नशा ना तो अच्छी चीज और ना ही स्टाइल की अभिव्यक्ति

उन्होंने कहा कि वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच इस महीने हुई बैठक से पहले तथा उसके बाद से सीरिया के करीबी सहयोगी रूस और विपक्ष को समर्थन देने वाले अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों के नियमित संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि वह 15 देशों वाली सुरक्षा परिषद और क्षेत्र के अहम देशों के साथ भी नियमित संपर्क में हैं।

इसे भी पढ़ें: PM मोदी ने की अयोध्या की विकास योजना की समीक्षा, योगी आदित्यनाथ भी रहे मौजूद

पेडेरसेन ने कहा कि वह इटली तथा संयुक्त राष्ट्र द्वारा सीरिया पर बुलाई बैठक में विदेश मंत्रियों से बात करने रोम जाएंगे और फौरन बाद मॉस्को रवाना होंगे। उनकी सीरिया में संघर्ष खत्म करने के लिए तुर्की तथा ईरान के नेताओं से भी बात करने की योजना है। यह पूछने पर कि नया अंतरराष्ट्रीय संवाद कब तक शुरू हो सकता है, इस पर उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि हम बहुत ज्यादा हफ्तों की बात नहीं कर रहे हैं।