संयुक्त राष्ट्र ने कोरियाई रेलवे सर्वेक्षण के लिए प्रतिबंधों में छूट दी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 24, 2018   16:05
संयुक्त राष्ट्र ने कोरियाई रेलवे सर्वेक्षण के लिए प्रतिबंधों में छूट दी

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच रेलवे संपर्क को फिर से जोड़ने को लेकर संयुक्त रूप से एक सर्वेक्षण कराने के लिए प्रतिबंधों में छूट दी है।

सियोल। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच रेलवे संपर्क को फिर से जोड़ने को लेकर संयुक्त रूप से एक सर्वेक्षण कराने के लिए प्रतिबंधों में छूट दी है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय के एक प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी दी। पिछले महीने दोनों कोरियाई देश सर्वेक्षण शुरू करने के लिए सहमत हुए थे। यह सर्वेक्षण पहले अक्टूबर महीने के अंत में ही होना था ।उत्तरी कोरिया पर लगाए गए प्रतिबंधों के चलते इस परियोजना में देरी हुई है।

दोनों देश के बीच सुलह की प्रक्रिया तेज हो रही है। सियोल में राष्ट्रपति कार्यालय ‘ब्लू हाउस’ के प्रवक्ता किम यूइ-गेयोम ने बताया, ‘‘यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि इस परियोजना को अमेरिका और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से समर्थन प्राप्त हुआ है।’’ किम ने एक बयान में कहा कि दोनों पक्षों के रेलवे विशेषज्ञ सर्वेक्षण के लिए एक-दूसरे के देश में जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया दोनों कोरियाई देशों के बीच के संबंध को एक नए स्तर पर ले जाएगा।"





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।