अमेरिका और दक्षिण कोरिया अपने सैन्य अभ्यास में की कटौती

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 22, 2018   10:44
अमेरिका और दक्षिण कोरिया अपने सैन्य अभ्यास में की कटौती

अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस का कहना है कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया अगले वर्ष वसंत के मौसम में होने वाले अपने सैन्य अभ्यास में कटौती करेंगे ताकि परमाणु हथियारों को लेकर उत्तर कोरिया के साथ चल रही

वाशिंगटन। अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस का कहना है कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया अगले वर्ष वसंत के मौसम में होने वाले अपने सैन्य अभ्यास में कटौती करेंगे ताकि परमाणु हथियारों को लेकर उत्तर कोरिया के साथ चल रही कूटनीति पर कोई प्रतिकूल प्रभाव ना पड़े। मैटिस ने पेंटागन में संवाददाताओं से कहा कि जल, थल और वायु सेना तथा विशेष कार्रवाई बलों को युद्ध के लिए तैयार रखने की खातिर प्रत्येक वसंत ऋतु में दक्षिण कोरिया में होने वाले सैन्य अभ्यास ‘फोअल ईगल’ में काफी कटौती की जाएगी।

उन्होंने कहा, ‘‘फोअल ईगल में कुछ बदलाव कर उसका पुनर्गठन किया जा रहा है ताकि उससे कूटनीति को नुकसान ना पहुंचे।’’ उत्तर कोरिया लगातार इस और अन्य बड़े वार्षिक सैन्य अभ्यासों का विरोध करता रहा है और इन्हे उकसावे की कार्रवाई तथा हमले की तैयारी बताता रहा है। वहीं अमेरिका और दक्षिण कोरिया हमेशा इन्हें सुरक्षात्मक अभ्यास बताते रहे हैं। इससे पहले अक्टूबर में अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने दिसंबर में होने वाले सैन्य अभ्यास ‘विजिलेंट ऐस’ को रद्द कर दिया था।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।