S-400 मिसाइल सौदा खत्म करने के लिए अमेरिका ने तुर्की को दिया 31 जुलाई तक का वक्त

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jun 8 2019 10:18AM
S-400 मिसाइल सौदा खत्म करने के लिए अमेरिका ने तुर्की को दिया 31 जुलाई तक का वक्त
Image Source: Google

रक्षा अवर सचिव एलन लॉर्ड ने संवाददाताओं से कहा कि अगर तुर्की ने 31 जुलाई तक रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने का सौदा रद्द नहीं किया तो फिलहाल अमेरिका में एफ-35 लड़ाकू विमान उड़ाने का प्रशिक्षण ले रहे तुर्की के पायलटों को निकाल दिया जाएगा और तुर्की की कंपनी को दी गई एफ-35 लड़ाकू विमान बनाने की संविदा रद्द कर दी जाएगी।

वाशिंगटन। रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने का सौदा रद्द करने के लिए अमेरिका ने तुर्की को 31 जुलाई तक का वक्त दिया है। रक्षा अवर सचिव एलन लॉर्ड ने संवाददाताओं से कहा कि अगर तुर्की ने 31 जुलाई तक रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने का सौदा रद्द नहीं किया तो फिलहाल अमेरिका में एफ-35 लड़ाकू विमान उड़ाने का प्रशिक्षण ले रहे तुर्की के पायलटों को निकाल दिया जाएगा और तुर्की की कंपनी को दी गई एफ-35 लड़ाकू विमान बनाने की संविदा रद्द कर दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: आर्थिक मंच पर रूस,चीन दिखाएंगे एकजुटता, शी ने पुतिन को बताया था “सबसे अच्छा मित्र”

लॉर्ड ने कहा कि 31 जुलाई तक की समयसीमा एफ-35 कार्यक्रम से जुड़े तुर्की के कर्मियों को दूसरी जगह भेजे जाने और अमेरिका से उनकी वापसी के लिए पर्याप्त समय देगी। अमेरिका के इस कदम को सही ठहराते हुए उन्होंने कहा कि नाटो सहयोगी तुर्की एस-400 का प्रशिक्षण पाने के लिए अपने लोगों को रूस भेज चुका है। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने मंगलवार को कहा था कि उनका देश रूस के साथ रक्षा सौदा करने को लेकर पक्का मन बना चुका है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप