• अमेरिकी सीनेट 21 जनवरी को शुरू कर सकती है ट्रंप पर महाभियोग मामले की सुनवाई

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग मामले की सुनवाई सीनेट 21 जनवरी को शुरू कर सकता है।अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पैलोसी के बुधवार को मतदान करने और महाभियोग की सुनवाई के प्रस्ताव को सीनेट के पास भेजने की बात कही थी जिसके बाद मैककोनेल का यह बयान आया है।

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग मामले की सुनवाई सीनेट 21 जनवरी को शुरू कर सकता है। सीनेट में बहुमत दल के नेता मिच मैककॉनेल ने यह जानकारी दी।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पैलोसी के बुधवार को मतदान करने और महाभियोग की सुनवाई के प्रस्ताव को सीनेट के पास भेजने की बात कही थी जिसके बाद मैककोनेल का यह बयान आया है।

इसे भी पढ़ें: ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा- विमान दुर्घटना के सभी दोषियों को मिलना चाहिए दंड

अमेरिका की 435 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट पार्टी के पास बहुमत है। मिच मैककॉनेल ने पत्रकारों से कहा, ‘‘सदन कल हमें महाभियोग प्रस्ताव भेज सकता है। इसके बाद सीनेट आगे के कदम उठाएगा, जिससे अगले मंगलवार को वास्तविक सुनवाई शुरू की जाएगी।’’ इससे पहले चीफ जस्टिस इस सप्ताह ज्यूरी के सदस्यों के तौर पर सीनेटरों को शपथ दिलाएंगे।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के सामने ईरान ने टेके घुटने, कहा- तनाव कम करना ही एकमात्र समाधान

उल्लेखनीय है कि दिसंबर में निम्न सदन ने ट्रम्प पर यूक्रेन के नवनिर्वाचित नेता पर डेमोक्रेट नेता के खिलाफ जांच शुरू करने के लिए अपनी सत्ता का दुरुपयोग करने का आरोप लगाकर महाभियोग प्रस्ताव पारित किया था। ट्रम्प ने हालांकि इन आरोपों का खंडन किया है।

इसे भी देखें-Donald Trump के खिलाफ क्यों चलाया जा रहा है महाभियोग, अब आगे क्या होगा