व्हाइट हाउस ने कहा कि गार्सेटी को भारत में अमेरिका का नया राजदूत नियुक्त करने के लिए प्रतिबद्ध हूं

Garcetti
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
उन्होंने विश्वास जताया कि भारत में अमेरिका के राजदूत के तौर पर राष्ट्रपति द्वारा नामित गार्सेटी के नाम पर जल्द ही सीनेट मुहर लगा देगी। अमेरिकी कांग्रेस के ऊपरी सदन के समक्ष एक से अधिक साल से यह नामांकन लंबित पड़ा है।

अमेरिका में व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन का प्रशासन एरिक गार्सेटी को भारत में देश का राजदूत नियुक्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। उसने उम्मीद जतायी कि सीनेट जल्द ही उनके नामांकन पर अपनी मुहर लगा देगी। गार्सेटी (51) 2013 से लॉस एंजिलिस के मेयर रहे हैं। वह राष्ट्रपति बाइडन के करीबी सहायक हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन ज्यां-पियरे ने यहां सोमवार को पत्रकारों से कहा, ‘‘भारत के साथ संबंध हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। आपने देखा कि राष्ट्रपति (बाइडन) ने पिछले सप्ताह ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बहुत संक्षिप्त मुलाकात की जब वह बाली में थे। साफ है कि यह बहुत महत्वपूर्ण रिश्ता है जिसका हम सम्मान करते हैं।’’

उन्होंने विश्वास जताया कि भारत में अमेरिका के राजदूत के तौर पर राष्ट्रपति द्वारा नामित गार्सेटी के नाम पर जल्द ही सीनेट मुहर लगा देगी। अमेरिकी कांग्रेस के ऊपरी सदन के समक्ष एक से अधिक साल से यह नामांकन लंबित पड़ा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने जुलाई 2021 में गार्सेटी को भारत में अपने राजदूत के तौर पर नामित किया था। रिपब्लिकन सीनेटर चक ग्रासली ने गार्सेटी के एक वरिष्ठ कर्मी के अनुचित बर्ताव के आरोपों पर उनके नामांकन को अवरुद्ध किया है। हालांकि, अब उनके नामांकन पर रोक हटा ली गयी है लेकिन सत्तारूढ़ डेमोक्रेट्स इसे सीनेट के समक्ष लाने से इनकार कर रहे हैं क्योंकि उन्हे लगता है कि उनके पास इसके लिए पर्याप्त वोट नहीं हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़