नाग पंचमी के दिन ये चीज़ें दिखना है बेहद शुभ, घर में आ सकती है धन-दौलत

 nag panchami
unsplash
भगवान शिव अपने गले में नाग धारण किए हुए हैं। उन्हें नाग देवता अतिप्रिय हैं इसलिए नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा से विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, नाग पंचमी के दिन सपने में कुछ विशेष चीजें देखना बहुत शुभ माना जाता है।

हिंदू पंचांग के अनुसार श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी मनाई जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान भोलेनाथ के साथ नाग देवता की पूजा करने से जीवन की सभी समस्याएं दूर होती हैं। भगवान शिव अपने गले में नाग धारण किए हुए हैं। उन्हें नाग देवता अतिप्रिय हैं इसलिए नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा से विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, नाग पंचमी के दिन सपने में कुछ विशेष चीजें देखना बहुत शुभ माना जाता है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि नाग पंचमी पर कौन सी चीज़ें देखना शुभ माना जाता है -

नेवला 

वैसे तो नाग और नेवले को जानी दुश्मन माना जाता है। लेकिन ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, सपने में नेवला देखना बहुत शुभ संकेत है। इसका संबंध आर्थिक लाभ से है। अगर आपको नाग पंचमी के दिन नेवले का सपना आए तो समझिए आप जल्द ही धनवान होने वाले हैं।

इसे भी पढ़ें: नाग पंचमी पर करें नाग देवता की पूजा, दूर होंगे सारे कष्ट

नाग-नागिन का जोड़ा 

नाग पंचमी के दिन यदि आपको सपने में नाग नागिन का जोड़ा दिख जाए तो इसका मतलब आपके जीवन में सुख समृद्धि बढ़ने वॉक है। यह इस बात का संकेत है कि आपके जीवन में लंबे समय से चली आ रही समस्याओं का अब अंत होने वाला है।

शिवलिंग पर साँप 

नागपंचमी के दिन किसी मंदिर में शिवलिंग पर नाग बैठा हुआ देखना भी बहुत शुभ संकेत है। भागवान भोलेनाथ अपने गले में वासुकी नाग को धारण करते हैं। ऐसे में नागपंचमी के दिन शिवलिंग पर सांप लिपटा हुआ देखने का मतलब है कि आपकी किस्मत जल्द ही चमकने वाली है।

इसे भी पढ़ें: नाग पंचमी पर भगवान शंकर की पूजा से मिलता है विशेष फल

पेड़ पर चढ़ता या लटका हुआ साँप 

नाग पंचमी के दिन किसी पेड़ पर सांप चढ़ता या लटका हुआ दिख जाए तो यह भाग्योदय का संकेत है। इसका मतलब आपको जल्द ही कोई शुभ समाचार मिलने वाला है। यह दर्शाता है कि आप करियर में सफलता प्राप्त करेंगे।

हाथी 

नाग पंचमी के दिन अगर आपको हाथी का सपना आए तो यह शुभ संकेत है। इसका मतलब आपको जल्द ही आर्थिक लाभ होने वाला है। सपने में सफेद हाथी देखने का मतलब आपका भाग्य बदलने वाला है और आप जल्द ही मालामाल होने वाले है।

- प्रिया मिश्रा 

अन्य न्यूज़