UP में कोरोना वायरस संक्रमण के 177 नये मामले, कुल संख्या 1793 हुई

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 25, 2020   21:27
UP में कोरोना वायरस संक्रमण के 177 नये मामले, कुल संख्या 1793 हुई

संतकबीर नगर के जिलाधिकारी रवीश कुमार गुप्ता ने शनिवार को बताया कि देवबंद में पढ़ने वाला एक छात्र जिले में आया था। छात्र की 23 अप्रैल को रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। इसके बाद उसके परिवार वालों और सगे संबंधियों को पृथक कर उनके नमूने जांच के लिए भेजे गये।

लखनऊ।  उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 177 नये मामले सामने आने के बाद मरीजों की कुल संख्या 1793 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव डा विकासेंदु अग्रवाल द्वारा आज शाम जारी बयान में कहा गया, ‘‘शनिवार को कोरोना वायरस के 177 नये मामले सामने आये है और इस तरह प्रदेश के 57 जिलों में संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़कर 1793 हो गयी है।’’ उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा संक्रमित मामले सहारनपुर से 37, आगरा से 25, कानपुर से 24, लखनऊ से 19, संतकबीर नगर से 19 और बरेली से 11 है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि संतकबीर नगर में मिले 19 संक्रमित मामलों में से 18 मामले एक ही परिवार के है। इन सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

संतकबीर नगर के जिलाधिकारी रवीश कुमार गुप्ता ने शनिवार को बताया कि देवबंद में पढ़ने वाला एक छात्र जिले में आया था। छात्र की 23 अप्रैल को रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। इसके बाद उसके परिवार वालों और सगे संबंधियों को पृथक कर उनके नमूने जांच के लिए भेजे गये। गुप्ता ने बताया कि छात्र के परिवार के 30 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गये थे, जिनमें से 18 लोग इस वायरस से संक्रमित मिले है। उन्होंने बताया कि बखीरा थाना क्षेत्र के एक गांव में एक अन्य व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित मिला है। वह हाल ही में मुंबई से लौटा था। उसके परिवार के सभी लोगों को पृथक कर उनके नमूने जांच के लिए भेजे गये हैं। स्वास्थ्य विभाग के सचिव डा अग्रवाल ने बताया कि अब तक प्रदेश में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 27 पहुंच गयी है, कल यह संख्या 25 थी। उन्होंने बताया कि अभी तक कोविड-19 से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 261 है जबकि प्रदेश में 1505 मरीजों का इलाज चल रहा है। 

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन: दुकानें खोलने के बारे में सोमवार को करेगी फैसला लेगी असम सरकार

इससे पहले प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं से कहा कि मृतकों में अधिकांश लोग या तो अधिक उम्र के थे या फिर किसी अन्य बीमारी से ग्रस्त थे। उन्होंने कहा, इसीलिए हम बार-बार अनुरोध कर रहे हैं कि बुजुर्गों को संक्रमण से बचाया जाये।’’ उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि अस्पतालों से जो संक्रमण हो रहा है, वह संक्रमण का बडा स्रोत निकल कर सामने आ रहा है। कई जिलों में अस्पतालों से संक्रमण फैला है। प्रसाद ने बताया कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि अस्पतालों में संक्रमण के रोकथाम की पूरी तैयारी हो जिसके तहत हम लोगों ने आज तय किया कि हर जिले में संक्रमण रोकथाम प्रोटोकॉल होगा और अपर मुख्य चिकित्साधिकारी के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया जाएगा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।