उत्तर प्रदेश में कोरोना के 1,901 नए मामले, 25 और मरीजों ने तोड़ा दम

Corona Pandemic

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि राज्‍य में अब उपचाराधीन मरीजों की संख्या 22,991 हैं जिनमें से 10,408 घर में ही एकांतवास में रहकर अपना इलाज करा रहे हैं।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान 25 और मरीजों की कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से मौत हो गई जिन्हें मिलाकर अबतक प्रदेश में इस महामारी से जान गंवानों की संख्या बढ़कर 7,180 तक पहुंच गई है। वहीं, कोविड-19 के 1,901 नये मरीजों के सामने आने से प्रदेश में अबतक कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्‍या पांच लाख के करीब यानी 4,95,421 हो गई है। प्रमुख सचिव चिकित्‍सा व स्‍वास्‍थ्‍य आलोक कुमार ने शनिवार को मीडिया को बताया कि उपचाराधीन मरीजों की संख्या में गिरावट आई है। 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में कोरोना के रिकॉर्ड तोड़ मामले, दैनिक नए मामलों की संख्या केरल और महाराष्ट्र से अधिक 

उन्होंने बताया कि राज्‍य में अब उपचाराधीन मरीजों की संख्या 22,991 हैं जिनमें से 10,408 घर में ही एकांतवास में रहकर अपना इलाज करा रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि अब तक उपचार के बाद 4,65,250 लोगों को छुट्टी दी गई है। कुमार ने बताया कि राज्य में नवंबर में कोविड-19 से होने वाली मौतों की दर घटकर 1.13 प्रतिशत रह गई है और संक्रमण की दर भी इस महीने 1.3 प्रतिशत पर आ गई है। उन्‍होंने कहा कि गौतमबुद्धनगर में संक्रमण की दर पांच प्रतिशत (जांचे गए नमूनों के अनुपात में रिपोर्ट पॉजिटिव आने की दर) है।

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में लखनऊ में सर्वाधिक पांच मौतें हुईं जबकि गोरखपुर और मेरठ में तीन-तीन, कानपुर नगर, वाराणसी और फर्रुखाबाद में दो-दो मरीजों की मौत कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से हुई है। बुलेटिन के मुताबिक लखनऊ में सर्वाधिक 240 नये मामले आए हैं जबकि गौतमबुद्धनगर में 145, मेरठ में 132 और गाज़ियाबाद में 100 मामले आए हैं। 

इसे भी पढ़ें: केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान कोरोना से संक्रमित, संपर्क में आए लोगों से जांच कराने की अपील की 

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि शुक्रवार को 1.61 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई जिन्हें मिलाकर प्रदेश में अबतक कुल 1.59 करोड़ नमूनों की जांच हो चुकी है। अतिरिक्‍त मुख्‍य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने कहा कि राष्‍ट्रीय राजधानी से सटे कुछ जिलों को छोड़कर पूरे राज्‍य में कोरोना वासयरस से संक्रमितों की संख्‍या घट रही है। उन्‍होंने त्‍योहारों के दौरान और सर्दी में अत्‍यधिक सावधानी बरतने पर जोर दिया है।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


We're now on WhatsApp. Click to join.
All the updates here:

अन्य न्यूज़