मप्र : भोपाल एवं ग्वालियर में रोजगार मेलों 415 लोगों को मिला नियुक्ति पत्र

PM Modi
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
तोमर ने भोपाल में स्थित सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) अकादमी में आयोजित रोजगार मेला में 212 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे, जबकि सिंधिया ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) अकादमी, टेकनपुर में आयोजित रोजगार मेले में 203 युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए।

केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने क्रमश: भोपाल एवं ग्वालियर में केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों की नौकरियों के लिए नये भर्ती हुए 415 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे। तोमर ने भोपाल में स्थित सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) अकादमी में आयोजित रोजगार मेला में 212 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे, जबकि सिंधिया ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) अकादमी, टेकनपुर में आयोजित रोजगार मेले में 203 युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए।

इस अवसर पर तोमर ने कहा कि हमारा देश बहुत तेजी से तकनीक का उपयोग करते हुए आगे बढ़ने का प्रयत्न कर रहा है और इसे गति देने में देश की युवा पीढ़ी का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि इस साल जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए वादे के अनुसार 10 लाख लोगों की भर्ती के लक्ष्य को पूरा करने के लिए मिशन मोड में हर महीने करीब 75,000 नियुक्तियों की प्रक्रिया सालभर जारी रहेगी, लेकिन यह समझना होगा कि सिर्फ सरकारी नौकरी ही रोजगार नहीं है, सिर्फ यहीं पूर्ण समाधान नहीं है।

तोमर ने कहा कि देश में अनेक योजनाओं के माध्यम से भी रोजगार सृजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब प्रधानमंत्री मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, स्टैंड-अप इंडिया और स्टार्ट-अप इंडिया की बात करते हैं तो इन योजनाओं के पीछे भी युवाओं के लिए रोजगार के अपार अवसर हैं। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र में अवसर भी बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं।

तोमर ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के माध्यम से डेढ़ करोड़ युवाओं का प्रशिक्षण हुआ है, जिनमें से 80 लाख से अधिक युवा रोजगार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बैंकों के साथ मिलकर संचालित ग्रामीण प्रशिक्षण संस्थान के माध्यम से भी प्रशिक्षण व ऋण देकर युवाओं को मजबूत करने का काम किया जा रहा है। वहीं, सिंधिया ने नियुक्ति पत्र पाने युवाओं से कहा कि वे देश की असली शक्ति हैं और नियुक्ति मिलने के बाद देश के विकास में योगदान दें।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़