• मेघालय में भारत-बांग्लादेश की 70 फीसदी सीमा पर लगा दी गई बाड़, बचा हुआ काम जल्द होगा पूरा: BSF

बीएसएफ महानिरीक्षक हरदीप सिंह ने कहा कि मेघालय में बांग्लादेश के साथ लगती 443 किलोमीटर की करीब 70 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बाड़ लगा दी गई है। जिन इलाकों में बाड़ नहीं लगी है, वहां कार्य प्रगति पर है।

शिलॉन्ग। मेघालय में भारत-बांग्लादेश की 70 प्रतिशत सीमा पर बाड़ लगा दी गई है। मेघालय फ्रंटियर में बीएसएफ महानिरीक्षक हरदीप सिंह ने कहा कि शेष कार्य के भी जल्द पूरा होने की उम्मीद है, लेकिन 13 इलाकों में बाड़ लगाने के लिए ‘बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश’ से मंजूरी लेनी होगी। सिंह ने कहा, ‘‘हम उनके सामने पहले ही यह मामला लेकर जा चुके हैं और हमें जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है, जिसके बाद पूरी सीमा पर बाड़ लगा दी जाएगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मेघालय में बांग्लादेश के साथ लगती 443 किलोमीटर की करीब 70 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बाड़ लगा दी गई है। जिन इलाकों में बाड़ नहीं लगी है, वहां कार्य प्रगति पर है।’’ 

इसे भी पढ़ें: जम्मू में IB के समीप BSF के लिए पांच प्रशासनिक प्रखंडों का उद्घाटन 

बीएसएफ के आईजी ने बताया कि 10,000 से अधिक पशु और 40 करोड़ रुपए की अन्य सामग्री पिछले एक साल में सीमा के पास से जब्त की गई है। उन्होंने कहा कि तस्कर पशुओं और अन्य सामग्रियों की तस्करी के लिए सीमा के पास बिना बाड़ के इलाकों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन बीएसएफ ने सतर्कता बढ़ा दी है। सिंह ने पूर्वोत्तर एवं मेघालय के उग्रवादी शिविरों की खासकर पड़ोसी बांग्लादेश में मौजूदगी से इनकार किया।