कोरोना की वैक्सीन लेने में न करें कोई जल्दबाजी! इन 8 बातों को ध्यान में रखें

कोरोना की वैक्सीन लेने में न करें कोई जल्दबाजी! इन 8 बातों को ध्यान में रखें

आप केवल CoWIN वेबसाइट पर वैक्सीन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। http: //cowin.gov.in। बता दें कि वैक्सीन पंजीकरण के लिए कोई CoWIN मोबाइल ऐप नहीं है। Google Play Store पर CoWIN ऐप केवल administrtaion के लिए है न कि नागरिकों के लिए।

कोविड -19 के लिए टीकाकरण अभियान भारत में शुरू हो गया है, लेकिन एक और लड़ाई है जिसे लड़ने की अभी भी जरूरत है और वो है- गलत सूचना और ऑनलाइन घोटाले। फेक वेबसाइट्स, एप्स के साथ-साथ फेक जानकारी ऑनलाइन इस समय काफी समस्या बन गई है। आपको बता दें कि ऑनलाइन वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के तरीके के बारे में कुछ भ्रम भी फैलाए जा रहे है। इसी को देखते हुए यहाँ Covid-19 वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्टर करते समय इन 8 बातों का ध्यान रखें। 

पहला यह कि, आप केवल CoWIN वेबसाइट पर वैक्सीन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।  http: //cowin.gov.in। बता दें कि वैक्सीन पंजीकरण के लिए कोई  CoWIN मोबाइल ऐप नहीं है। Google Play Store पर CoWIN ऐप केवल administrtaion के लिए है न कि नागरिकों के लिए।

कोविड -19 वैक्सीन के लिए कोई मोबाइल ऐप डाउनलोड न करें

आरोग्य सेतु के अलावा, कोई अन्य आधिकारिक मोबाइल ऐप नहीं है जो कोविड -19 संबंधित सहायता या जानकारी आपको पहुंचाए। वैक्सीन पंजीकरण या किसी अन्य विवरण के लिए किसी भी ऐप को डाउनलोड न करें जो CoWIN जैसा लगता है। कोविड -19 वैक्सीन पंजीकरण के लिए कोई अलग ऐप नहीं है और आप केवल CoWIN वेबसाइट - http: //cowin.gov.in पर पंजीकरण करवा सकते हैं। 

'प्राथमिकता टोकन' प्रदान करने का दावा करने वाले संदेशों या ईमेलों का विश्वास न करें

आपको बता दें कि कोविड -19 टीकाकरण के लिए पूरे पंजीकरण को डिजिटल रूप से तैयार किया गया है और सभी को केवल आधिकारिक CoWIN वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण करना है। किसी ऐसे व्यक्ति या किसी भी संदेश पर विश्वास न करें जो आपको किसी विशेष तिथि पर टीकाकरण के लिए टोकन पाने में मदद करने का दावा करता हो।

आपको बता दें कि हर कोई तुरंत वैक्सीन प्राप्त नहीं कर सकता है, जो लोग 45 वर्ष से अधिक आयु के हैं, उन्हें अपने हेल्थ के बारे में पूरी डिटेल देनी होगी और एक मेडिकल सर्टिफिकेट भी अपलोड करना होगा।जो लोग 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं, उन्हें टीकाकरण प्रक्रिया के लिए अपना आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड या एक फोटो आईडी कार्ड ले जाना होगा। 

ऑनलाइन पंजीकरण के लिए केवल इन 7 आईडी को रखे ध्यान में

केवल इन 7 दस्तावेजों का उपयोग नागरिकों द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण के लिए किया जा सकता है-आधार कार्ड ,  EPIC, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, NPR स्मार्ट कार्ड और पेंशन दस्तावेज़ और फोटो।

चार लोग एक सामान्य फोन नंबर के साथ पंजीकरण कर सकते हैं लेकिन अलग-अलग आईडी प्रमाण के साथ

एक मोबाइल नंबर के साथ, एक व्यक्ति अधिकतम चार लोगों को टीकाकरण के लिए पंजीकृत कर सकता है। आपको बता दें कि एक मोबाइल नंबर पर पंजीकृत सभी लोगों के पास मोबाइल नंबर के अलावा कुछ भी सामान्य नहीं होगा जिसके तहत आपका फोटो ,आईडी कार्ड नंबर अलग होगा।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के अनुसार ऑनलाइन वैक्सीन प्राप्त करने के लिए यहां आधिकारिक प्राइवेट अस्पतालों की लिस्ट जारी की गई है।

-Hospital List - 1

-Hospital List - 2

जान ले की, कोविड -19 वैक्सीन सरकारी केंद्रों पर नि: शुल्क है जबकि निजी सुविधाएं 250 प्रति व्यक्ति प्रति खुराक से अधिक लोगों से शुल्क नहीं ले सकती हैं।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept