थाईलैंड से खाली ऑक्सीजन टैंकरों की खेप भारत पहुंची, सिंगापुर, दुबई से और कंटेनर आएंगे

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 27, 2021   20:45
थाईलैंड से खाली ऑक्सीजन टैंकरों की खेप भारत पहुंची, सिंगापुर, दुबई से और कंटेनर आएंगे

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देश में चिकित्सीय ऑक्सीजन के परिवहन के लिए कंटेनरों की एक खेप थाईलैंड से भारत पहुंच गई है जबकि सिंगापुर, दुबई से कुछ और खाली टैंकर वायु मार्ग से मंगाए जा रहे हैं।

नयी दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देश में चिकित्सीय ऑक्सीजन के परिवहन के लिए कंटेनरों की एक खेप थाईलैंड से भारत पहुंच गई है जबकि सिंगापुर, दुबई से कुछ और खाली टैंकर वायु मार्ग से मंगाए जा रहे हैं। देश में कोरोना संकट की गंभीर स्थिति के बीच ऑक्सीजन की मांग बढ़ने के मद्देनजर गृह मंत्रालय की ओर से वायुसेना के परिवहन विमान से खाली कंटेनरों की यह तीसरी खेप मंगाई गई है। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने ट्वीट कर कहा, ‘‘बैंकॉक से कंटनेरों को हवाई मार्ग से लाया गया है। इनको लाने के काम में गृह मंत्रालय की ओर से समन्वय किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: गुजरात हाई कोर्ट ने कहा- कोरोना से निपटने का राज्य सरकार का तरीका संतोषजनक नहीं है

इससे कोविड-19 महामारी के दौरान ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ेगी।’’ ट्वीट में वायु सेना के विमान में ऑक्सीजन कंटेनर को लोड करने की तस्वीरें भी साझा की गयी। मंत्रालय ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘भारतीय वायुसेना का सी17 परिवहन विमान आज सिंगापुर से और खाली ऑक्सीजन कंटेनरों को एयरलिफ्ट करने के लिए तैयार है। इन कंटेनरों से देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ाने में मदद मिलेगी।’’ खाली ऑक्सीजन कंटेनरों की पहली खेप गत शनिवार को सिंगापुर और दूसरी खेप सोमवार को दुबई से मंगाई गई थी। कंटेनर लाने वाले तीनों परिवहन विमान पश्चिम बंगाल में उतरे। वहां से उन्हें ऑक्सीजन भरने के स्थानों पर ले जाया गया जहां से ऑक्सीजन की भारी मांग वाले इलाकों में इन्हें पहुंचाया जा रहा है। देश में पिछले कई हफ्तों से कोरोना महामारी की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

इसे भी पढ़ें: मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के 13,417 नए मामले, 98 संक्रमितों की मौत

भारत में कोविड-19 के एक दिन में 3,23,144 नए मामले आने से मंगलवार को संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,76,36,307 हो गए, जबकि 2,771 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 1,97,894 हो गई। गृह मंत्रालय 23 अप्रैल से देश के विभिन्न हिस्सों में मौजूद ऑक्सीजन भरने के स्टेशनों तक खाली टैंकरों एवं कंटेनरों को ले जाने के प्रयासों में समन्वय कर रहा है ताकि जरूरतमंद कोरोना मरीजों तक ऑक्सीजन जल्द से जल्द पहुंचाई जा सके। इसके लिए कई विशेष ट्रेन भी चलाई जा रही हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।