आगरा : फर्जी फर्म बनाकर करोड़ों रुपये की कर चोरी के आरोप में कारोबारी गिरफ्तार

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 27, 2021   08:20
आगरा : फर्जी फर्म बनाकर करोड़ों रुपये की कर चोरी के आरोप में कारोबारी गिरफ्तार
प्रतिरूप फोटो

सीजीएसटी विभाग ने रविवार को बताया कि आगरा के सिकंदरा निवासी नितिन वर्मा पर 100 से अधिक फर्जी फर्म बनाकर करोड़ों रुपये की कर चोरी का आरोप है। उन्होंने बताया कि वर्मा अपनी फर्जी फर्मों के जरिए 691 करोड़ रुपये की फर्जी बिक्री दिखाकर 100 करोड़ रुपये का आईटीसी इनपुट टैक्स क्रेडिट वसूल चुका था।

केन्द्रीय जीएसटी विभाग की एक टीम ने फर्जी कंपनियां बनाकर करोड़ों रुपये की कर चोरी करने के आरोप में आगरा के एक कारोबारी को गिरफ्तार किया है।

सीजीएसटी विभाग ने रविवार को बताया कि केन्द्रीय माल एवं सेवा कर विभाग की टीम ने आज आगरा के सिकंदरा निवासी नितिन वर्मा को गिरफ्तार किया।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड में प्रत्येक युवा को नौकरी देने का आप का वादा ‘मिथ्या गारंटी’ : कांग्रेस

उन्होंने बताया कि वर्मा पर 100 से अधिक फर्जी फर्म बनाकर करोड़ों रुपये की कर चोरी का आरोप है। उन्होंने बताया कि वर्मा अपनी फर्जी फर्मों के जरिए 691 करोड़ रुपये की फर्जी बिक्री दिखाकर 100 करोड़ रुपये का आईटीसी इनपुट टैक्स क्रेडिट वसूल चुका था।

उन्होंने बताया कि इस मामले में 19 दिसंबर 2019 को सीजीएसटी के उपायुक्त के नेतृत्व में एक टीम नेचार ठिकानों पर छापा मारा था।नितिन वर्मा उस वक्त घर से फरार हो गया था।

उन्होंने बताया कि वर्मा ने थाना हरीपर्वत क्षेत्र में कार्यालय खोला था, जहां से वह होम लोन, पर्सनल लोन, ओडी लिमिट, भूखंड खरीदने-बेचने का काम करता था। इस काम के दौरान उसने लोगों के पैन और आधार कार्ड की प्रतियां जमा कीं और उनकी मदद से फर्जी फर्म पंजीकृत करायीं। 

उन्होंने बताया कि इन्हीं फर्जी फर्मों की मदद से वर्मा ने सरकार को करोड़ों रुपये राजस्व का नुकसान पहुंचाया है। विज्ञप्ति के अनुसार, सीजीएसटी आयुक्त लल्लन कुमार के निर्देशन और संयुक्त आयुक्त भवन मीना के मार्गदर्शन में सहायक आयुक्त अनिल शुक्ला, अधीक्षक ऋषिदेव सिंह और संजय कुमार ने कर अपवंचन शाखा के निरीक्षक सतीश कुमार सिंह, कपिल कुमार, विपिन कुमार, अजय सोनकर, अनुराग सोनी की मदद से आरोपी नितिन वर्मा को गिरफ्तार किया।विभाग की तरफ से आगे की कार्रवाई की जा रही है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।