• सामुदायिक रेडियो अल्फाज़-ए-मेवात पर नई श्रृंखला, अटपटे विज्ञान की चटपटी चर्चाएं नामक सीरीज का आगाज

“अटपटे विज्ञान की चटपटी चर्चाएं” रेडियो सीरीज रोजाना सुबह 8:30 बजे और शाम 9:30 बजे प्रसारित होगी। कार्यक्रम के अंत मे 15 मिनट का लाइव प्रोग्राम होगा जिसमें श्रोता कार्यक्रम में सुनी कहानी के आधार पर रोचक सवालों के जवाब अल्फाज़–ए–मेवात के स्टूडियो नंबर 9813164542 पर फ़ोन करके दे सकते हैं।

सामुदायिक रेडियो अल्फाज़-ए-मेवात एफएम 107.8 पर CEMCA (राष्ट्रमंडल शैक्षिक मीडिया केंद्र - एशिया) के सहयोग से नई रेडियो श्रृंखला “अटपटे विज्ञान की चटपटी चर्चाएं” की शुरुआत 27 सितम्बर 2021 को होने जा रही है। यह कार्यक्रम विज्ञान से जुड़ी रोचक कहानियों पर आधारित है। “अटपटे विज्ञान की चटपटी चर्चाएं” रेडियो सीरीज रोजाना सुबह 8:30 बजे और शाम 9:30 बजे प्रसारित होगी। कार्यक्रम के अंत मे 15 मिनट का लाइव प्रोग्राम होगा जिसमें श्रोता कार्यक्रम में सुनी कहानी के आधार पर रोचक सवालों के जवाब अल्फाज़–ए–मेवात के स्टूडियो नंबर 9813164542 पर फ़ोन करके दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: तालिबान का कहर, टीवी और रेडियो पर संगीत और महिलाओं की आवाज पर लगाया बैन

एम एम सहगल फाउंडेशन की प्रिंसिपल लीड – आउटरीच फॉर डेवलपमेंट व सामुदायिक रेडियो अल्फाज़-ए-मेवात की प्रतिनिधि पूजा मुरादा ने बताया कि “इस सीरीज का उद्देश्य खासकर बच्चों को मूलभूत विज्ञान से परिचित करवाना है जैसे एक्स-रे क्या, कैसे होता है, किरणें क्या महत्व रखती है, एंटीबॉडी क्या है आदि ऐसे ही कई मजेदार विषयों को संजोय रेडियो सीरीज अलग अलग एपिसोड के माध्यम से विज्ञान को आसानी से समझाने का प्रयास किया करता है ताकि जानकारी का प्रसार समाज के अंतिम छोर तक पहुंच सके जहां पर मुख्य मीडिया (टीवी, अख़बार) की पहुँच मुशिकल है। हम CEMCA (राष्ट्रमंडल शैक्षिक मीडिया केंद्र - एशिया) का धन्यवाद करते है कि उन्होनें 10 एपिसोड की सीरीज सामुदायिक रेडियो स्टेशन के साथ साझा कर बच्चों को ज्ञान की धार के साथ जोड़ने का सराहनीय पहल की है”।

सहगल फाउंडेशन द्वारा "अल्फाज़-ए-मेवात" सामुदायिक रेडियो वर्ष 2012 में स्थापित किया गया है जो पिछले 10 वर्षो से लगातार समुदाय के मध्य जानकारी का प्रसार कर रहा है। रेडियो समुदाय के हर वर्ग मसलन बच्चों, महिलाओं, किसानों, किशोरों तथा वृद्ध लोगों से विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए जुड़ा है।