भाजपा नेताओं का एक वर्ग राज्य के नाम परिवर्तन का विरोध कर रहा: ममता

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 5 2019 6:11PM
भाजपा नेताओं का एक वर्ग राज्य के नाम परिवर्तन का विरोध कर रहा: ममता
Image Source: Google

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बुधवार को सांसद ऋतब्रत बनर्जी द्वारा पूछे गए एक सवाल पर कहा कि केंद्र ने पश्चिम बंगाल का नाम बदलकर ‘बांग्ला’ करने को मंजूरी नहीं दी है।

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को ‘‘भाजपा नेताओं के एक वर्ग’’ पर राज्य का नाम बदलकर ‘‘बांग्ला’’ नहीं करने देने का आरोप लगाया। बनर्जी ने सदन में कहा, ‘‘हम 2003 से ही प्रयास कर रहे हैं लेकिन अभी तक यह नहीं हो पाया है। बंगाल को वंचित क्यों किया जा रहा है? सभी भाषाओं का सम्मान किया जाना चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा नेताओं का एक वर्ग नाम परिवर्तन का विरोध कर रहा है। यह राजनीति से प्रेरित है। मैंने इस संबंध में एक पत्र भी लिखा है।’’ बनर्जी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राज्य का नाम बदलकर बांग्ला करने की प्रक्रिया में तेजी लाने की मांग की थी। 

इसे भी पढ़ें: बजट में मध्यम वर्ग के जीवन स्तर को बेहतर बनाने की कई पहल की गई: स्मृति ईरानी

उन्होंने इसके साथ ही मोदी से संसद के चल रहे सत्र में एक संवैधानिक संशोधन के लिए जरूरी कार्यवाही के लिए भी कहा। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बुधवार को सांसद ऋतब्रत बनर्जी द्वारा पूछे गए एक सवाल पर कहा कि केंद्र ने पश्चिम बंगाल का नाम बदलकर ‘बांग्ला’ करने को मंजूरी नहीं दी है। उन्होंने कहा था कि किसी भी राज्य का नाम बदलने के लिए एक संवैधानिक संशोधन की जरुरत होती है और ऐसा सभी प्रासंगिक कारकों को ध्यान में रखते हुए किया जाता है। पिछले वर्ष 26 जुलाई को पश्चिम बंगाल विधानसभा ने राज्य का नाम बदलकर ‘बांग्ला’ करने के लिए सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया था और प्रस्ताव को केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेज दिया था।
 


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video