पूर्व मंत्री से जुड़े हवाला मामले में आरोपी यूएई से प्रत्यर्पित किए जाने के बाद गिरफ्तार

IGI
प्रतिरूप फोटो
ANI
एसआईए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘राज्य जांच एजेंसी ने एक आरोपी फारूक अहमद नाइकू उर्फ फारूक तेंदुलकर उर्फ उमर गुलाम हसन नाइकू को विमान से उतरने के तुरंत बाद दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार कर लिया।’’ अधिकारी ने कहा कि मामले की जांच के दौरान विभिन्न आतंकी-वित्तपोषण लेन-देन में नाइकू का नाम सामने आया है।

जम्मू, 26 अगस्त। जम्मू कश्मीर की राज्य जांच एजेंसी (एसआईए) ने पूर्व मंत्री जतिंदर सिंह उर्फ बाबू सिंह से संबंधित हवाला धन वसूली के एक मामले में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से प्रत्यर्पित किए जाने के बाद एक आरोपी को बृहस्पतिवार को दिल्ली हवाई अड्डे से गिरफ्तार कर लिया। जम्मू कश्मीर के पूर्व मंत्री, विध्वंसक गतिविधियों के लिए हवाला धन की वसूली से संबंधित एक मामले में मुख्य आरोपी हैं, जिन्हें अप्रैल में कठुआ जिले से गिरफ्तार किया गया था। पुलिस द्वारा हवाला रैकेट का भंडाफोड़ करने और छह अप्रैल को ‘लुकआउट नोटिस’ जारी करने के बाद से सिंह 31 मार्च से फरार थे।

एसआईए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘राज्य जांच एजेंसी ने एक आरोपी फारूक अहमद नाइकू उर्फ फारूक तेंदुलकर उर्फ उमर गुलाम हसन नाइकू को विमान से उतरने के तुरंत बाद दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार कर लिया।’’ अधिकारी ने कहा कि मामले की जांच के दौरान विभिन्न आतंकी-वित्तपोषण लेन-देन में नाइकू का नाम सामने आया है। उन्होंने कहा कि राज्य जांच एजेंसी उसकी भूमिका और संलिप्तता के बारे में आगे जांच कर रही है। दक्षिण कश्मीर के कोकरनाग निवासी मोहम्मद शरीफ शाह को 31 मार्च को जम्मू के गांधी नगर इलाके से गिरफ्तार करने के साथ ही हवाला के जरिए प्राप्त धन बरामद किया गया था।

शाह से पूछताछ में पता चला कि उसे कठुआ जिले के निवासी सिंह ने श्रीनगर से धन लेने का काम सौंपा था। अधिकारियों ने कहा कि शरीफ शाह ने अपने विदेशी सहयोगियों के नामों का भी खुलासा किया, जिनमें पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के जावेद और खतीब तथा टोरंटो (कनाडा) के फारूक खान शामिल हैं। सिंह 2002-2005 में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी-कांग्रेस गठबंधन सरकार में मंत्री थे और अब ‘नेचर-मैनकाइंड फ्रेंडली ग्लोबल पार्टी’ संगठन के अध्यक्ष हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़