• लद्दाख से किए अपने पुराने वादे को पूरा करने के बाद PM मोदी ने ट्वीट कर कही ये बात

अभिनय आकाश Jul 22, 2021 21:15

पीएम मोदी ने पिछले स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में लद्दाख में एक नए विश्वविद्यालय स्थापित करने का वादा किया था। लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की गई। देश के प्रधानमंत्री ने ट्विट करते हुए कहा कि आज कैबिनेट द्वारा लिया गया फैसला लद्दाख का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करेगा ।

लद्दाख के लिए मोदी कैबिनेट ने बड़ा फैसला लेते हुए केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाये जाने की घोषणा की है। साढे़ सात सौ करोड़ की लागत से लद्दाख में ये विश्वविद्यालय बनेगा। इस बड़े फैसले के बाद देश के प्रधानमंत्री ने ट्विट करते हुए कहा कि आज कैबिनेट द्वारा लिया गया फैसला लद्दाख का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करेगा और वहां के गतिशील युवाओं को कई अवसर प्रदान करेगा। ज्ञात हो कि पीएम मोदी ने पिछले स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में लद्दाख में एक नया विश्वविद्यालय स्थापित करने का वादा किया था। कैबिनेट के फैसले के बाद आज लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात भी की।

इसे भी पढ़ें: लद्दाख के पास Fighter Aircrafts Airbase तैयार कर रहा चीन, क्या भारत को डराने की कोशिश!

केंद्रीय विश्विद्यालय स्थापित करने को मिली मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी जिस पर 750 करोड़ रूपये की लागत आयेगी। सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी दी। बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया। इस पर 750 करोड़ रूपये लागत आयेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित होने से उच्च शिक्षा में क्षेत्रीय असंतुलन दूर करने में मदद मिलेगी और केंद्र शासित प्रदेश का सम्पूर्ण विकास सुनिश्चित किया जा सकेगा।

विकास निगम के गठन को भी मिली मंजूरी

आज केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लिए एकीकृत बहु उद्देश्यीय आधारभूत ढांचा विकास निगम स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी। सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी दी। अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया। उन्होंने कहा कि यह निगम लद्दाख में आधारभूत ढांचा निर्माण के संबंध में मुख्य एजेंसी का कार्य करेगा तथा बुनियादी ढांचे के निर्माण में सहयोग करेगा।