दिल्ली में वायु गुणवत्ता अभी भी बेहद खराब की श्रेणी में

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 20, 2018   14:47
दिल्ली में वायु गुणवत्ता अभी भी बेहद खराब की श्रेणी में

आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को पीएम 2.5 (हवा में मौजूद 2.5 माइक्रोमीटर से कम व्यास के कणों) का स्तर हवा में 227 दर्ज किया गया जबकि पीएम 10 का स्तर 358 रहा।

नयी दिल्ली। दिल्ली में हवा की गति मद्धम होने और आर्द्रता का स्तर ज्यादा होने के कारण सोमवार को हवा की गुणवत्ता ‘‘बेहद खराब’’ श्रेणी में रही। केंद्र की वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) के आंकड़ों के अनुसार, हवा का गुणवत्ता इंडेक्स 349 दर्ज किया गया जो ‘बेहद खराब’ श्रेणी में आता है। केन्द्रीय प्रदूषण बोर्ड का कहना है कि दिल्ली में 20 जगहों पर हवा की गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ जबकि 13 अन्य जगहों में ‘खराब’ मापी गई।

आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को पीएम 2.5 (हवा में मौजूद 2.5 माइक्रोमीटर से कम व्यास के कणों) का स्तर हवा में 227 दर्ज किया गया जबकि पीएम 10 का स्तर 358 रहा। वायु गुणवत्ता सूचकांक में शून्य से 50 अंक तक हवा की गुणवत्ता को ‘‘अच्छा’’, 51 से 100 तक ‘‘संतोषजनक’’, 101 से 200 तक ‘‘मध्यम व सामान्य’’, 201 से 300 के स्तर को ‘‘खराब’’, 301 से 400 के स्तर को ‘‘अत्यंत खराब’’ और 401 से 500 के स्तर को ‘‘गंभीर’’ श्रेणी में रखा जाता है।

केंद्र की वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) के अनुसार, हवा की गुणवत्ता बहुत खराब है और इसके अगले एक-दो दिन में सुधरने की संभावना है। लेकिन इसके बावजूद इसके ‘बेहद खराब’ श्रेणी में ही बने रहने की आशंका है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...