WFI Chief को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मैरी कॉम के नेतृत्व में गठित की समिति, पहलवानों के आरोपों की होगी जांच

anurag thakur minister
प्रतिरूप फोटो
ANI Image
रितिका कमठान । Jan 23, 2023 3:59PM
भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर लगे आरोपों की जांच करने के लिए खेल मंत्रालय ने समिति का गठन कर दिया है। खेल मंत्रालय ने पहले ऐलान किया था कि पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच करने के लिए सात सदस्यीय समिति का गठन किया गया है।

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों का धरना भले ही खत्म हो गया है मगर ये बवाल अभी थमा नहीं है। इसी बीच खले मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लगाए गए आरोपों की जांच करने के लिए निगरानी समिति का गठन कर दिया है।

इसकी जानकारी खुद खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने 23 जनवरी को दी है। अनुराग ठाकुर ने बताया कि इस मामले में निगरानी समिति का गठन कर दिया गया है। इस समिति का नेतृत्व बॉक्सर मैरी कॉम करेंगी। पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच पड़ताल करने के बाद समिति अगले एक महीने के अंदर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। इस दौरान बृजभूषण शरण सिंह को संघ के किसी भी कार्य में हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं दिया गया है।

बता दें कि भारतीय ओलंपिक संघ ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह पर चोटी के पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए शुक्रवार को सात सदस्यीय समिति गठित की है जिसमें एमसी मैरीकॉम और योगेश्वर दत्त जैसे खिलाड़ी भी शामिल हैं।

बृजभूषण ने की खास अपील

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष के तौर पर आरोपों से घिरे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने सोशल मीडिया पर अपने शुभचिंतकों और समर्थकों से गैरवाजिब टिप्पणियों से दूर रहने का अनुरोध किया है। सिंह ने अपने हैंडल से किए गए सिलसिलेवार ट्वीट में कहा अनुरोध, सोशल मीडिया पर कुछ आपत्तिजनक स्लोगन, ग्राफ़िक्स, हैशटैग की जानकारी मिली है। ऐसा कुछ भी जिससे किसी राजनीतिक दल, सामाजिक संगठन, सम्प्रदाय या जाति-धर्म की गरिमा को नुकसान पहुंचे, उसके प्रति मेरी असहमति है। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा और मैं ऐसे पोस्ट और ट्रेंड्स का खंडन करता हूं। मैं दल से बड़ा नहीं हूं, मेरा समर्पण मेरी निष्ठा प्रामाणिक है। मेरे शुभचिन्तक और समर्थक कृपया ऐसे पोस्ट से दूर रहें, लाइक तो क्या कुछ कमेंट भी न करें।

जानें क्या है पूरा मामला

बता दें कि भारत के चोटी के पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न, मानसिक प्रताड़ना करने का आरोप लगाया था। इन आरोपों को लेकर पहलवानों ने 18 जनवरी से दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना भी दिया था, जिसमें देश के 30 से अधिक दिग्गज पहलवान शामिल थे। कई अन्य पहलवानों ने भी इन धरने को अपना समर्थन दिया था।

अन्य न्यूज़