Jammu and Kashmir में जल्द होंगे विधानसभा के चुनाव, मुख्य चुनाव आयुक्त के इस बयान से मिल रहे संकेत

voting
प्रतिरूप फोटो
ANI
अंकित सिंह । Jan 18, 2023 5:30PM
अपने बयान में राजीव कुमार ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में जल्द चुनाव होंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। सुरक्षा की समीक्षा की जा रही है।

पूर्वोत्तर के 3 राज्य त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में आज चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने इन तारीखों का ऐलान किया। इसके साथ ही तीनों ही राज्यों में अब आचार संहिता भी लागू हो गए हैं। हालांकि बड़ा सवाल यह भी है क्या जम्मू कश्मीर में भी इस साल चुनाव होंगे? इसको लेकर भी मुख्य चुनाव आयुक्त ने बड़ा संकेत दिया है। अपने बयान में राजीव कुमार ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में जल्द चुनाव होंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। सुरक्षा की समीक्षा की जा रही है। इस समीक्षा के बाद ही चुनाव के तारीख को लेकर निर्णय लिया जाएगा। साथ ही साथ उन्होंने यह भी बताया है कि मौसम और सुरक्षा के हालात को ध्यान में रखकर ही चुनाव कराया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: North East India के तीन चुनावी राज्य- त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड का राजनीतिक गणित समझिये

आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के हटाए जाने के बाद राज्य 2 केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया था। इसके बाद जम्मू कश्मीर में परिसीमन की प्रक्रिया हुई जो कि पिछले साल पूरी हो चुकी है। खुद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू कश्मीर की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर लगातार बैठक करते रहे हैं। ऐसे में इन बैठकों से भी जम्मू कश्मीर में चुनाव को लेकर संकेत मिलते हैं। निर्वाचन आयोग ने बुधवार को पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी। इसके तहत त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान होगा जबकि मेघालय और नगालैंड में एक ही दिन 27 फरवरी को मत डाले जाएंगे। तीनों राज्यों में मतगणना दो मार्च को होगी।

अन्य न्यूज़