बिहार विधान परिषद चुनाव की नौ सीटों के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए सभी उम्मीदवार

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 29, 2020   20:41
बिहार विधान परिषद चुनाव की नौ सीटों के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए सभी उम्मीदवार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू ने अपनी छह सीटों पर आसीन रहे पूर्व सदस्यों में से किसी को भी दोबारा उम्मीदवार नहीं बनाया था।

पटना। बिहार विधान परिषद की नौ सीटों के लिए चुनाव में सभी उम्मीदवारों को सोमवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। बिहार विधानसभा के सचिव एवं ऊपरी सदन के लिए द्विवार्षिक चुनावों के लिए रिटर्निंग अधिकारी बटेश्वर नाथ पांडेय ने सोमवार को बताया कि अपराहन 3.30 बजे तक नामांकन वापस लेने की समय सीमा समाप्त होने के बाद सभी उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र जारी कर दिए गए। उन्होंने बताया कि नवनिर्वाचित उम्मीदवारों में जदयू के गुलाम गौस, कुमुद वर्मा और भीष्म सहनी, राजद के मोहम्मद फारूक, चंद्रबली सिंह चंद्रवंशी और सुनील कुमार सिंह, भाजपा के संजय मयूख और सम्राट चौधरी और कांग्रेस के समीर कुमार सिंह शामिल हैं। 

इसे भी पढ़ें: बीजेपी सांसद गोपाल जी ठाकुर ने केजरीवाल के विरूद्ध की अमर्यादित टिप्पणी 

बिहार विधान परिषद की ये नौ सीटें पूर्व में सत्तारूढ़ जदयू और भाजपा गठबंधन के पास थीं और ये इस साल मई महीने में रिक्त हुईं थीं। 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव के बाद निचले सदन में बदले हुए अंकगणित के कारण इनमें से चार पर सत्तापक्ष को विपक्षी राजद-कांग्रेस गठबंधन को स्वीकार करना पड़ा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू ने अपनी छह सीटों पर आसीन रहे पूर्व सदस्यों में से किसी को भी दोबारा उम्मीदवार नहीं बनाया था। हालांकि राजद में फूट के कारण पिछले हफ्ते राजद केपांच बिहार विधान परिषद सदस्य पाला बदल कर जदयू में शामिल हो गए थे। 

इसे भी पढ़ें: बिहार से चीन को बड़ा झटका, मोदी सरकार ने चीनी कंपनियों से छीना मेगा प्रोजेक्ट 

कांग्रेस द्वारा पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर को उम्मीदवार घोषित किया गया था लेकिन नामांकन के अंतिम दिन 25 जून को इस दल ने अपना उम्मीदवार बदलते हुए पार्टी के राज्य उपाध्यक्षों में से एक समीर कुमार सिंह को अपना प्रत्याशी बना दिया था। कांग्रेस सूत्रों द्वारा बताया गया था कि उम्मीदवार बदले जाने की वजह तारिक का नाम राज्य की मतदाता सूची में नहीं होना था। उसके बाद समीर अपने प्रस्तावकों के साथ विधानसभा सचिवालय पहुंचे और नामांकन दाखिल किया था।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।