भाजपा सांसद ने अरुणाचल में चीनी कब्जे का दावा किया, स्पष्टीकरण दे सरकार: कांग्रेस

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 24, 2020   16:32
भाजपा सांसद ने अरुणाचल में चीनी कब्जे का दावा किया, स्पष्टीकरण दे सरकार: कांग्रेस

लद्दाख में चीनी घुसपैठ की खबर आने के बाद से भाजपा नीत सरकार इसे नकारने और दबाने की कोशिश करती रही। अब भाजपा सांसद तापिर गाव ने जो कहा है, उस पर सरकार को सच्चाई बतानी चाहिए।

नयी दिल्ली।  कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि भाजपा सांसद तापिर गाव ने अरुणाचल प्रदेश में 50-60 किलोमीटर क्षेत्र पर चीन की सेना के कब्जा करने का दावा किया है जिस पर सरकार को तत्काल स्पष्टीकरण देना चाहिए। पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने यह सवाल भी किया कि सरकार को बताना चाहिए कि तापिर गाव की बात सही है या गलत है? उन्होंने वीडियो लिंक के माध्यम से संवाददाताओं से कहा, ‘‘ लद्दाख में चीनी घुसपैठ की खबर आने के बाद से भाजपा नीत सरकार इसे नकारने और दबाने की कोशिश करती रही। अब भाजपा सांसद तापिर गाव ने जो कहा है, उस पर सरकार को सच्चाई बतानी चाहिए।’’

तिवारी के मुताबिक, अरुणाचल पूर्व लोकसभा क्षेत्र के सांसद तापिर गाव ने 18 जून को एक असमिया चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा था कि सुबानसरी नदी के दोनों तरफ जमीन जो भारतीय सीमा में है, उस पर चीन की सेना ने कब्जा कर लिया है तथा नदी के ऊपर पुल बना दिया है, निकट में हेलीपैड और सड़क का निर्माण भी कर दिया है। तिवारी ने दावा किया, ‘‘इस साक्षात्कार में भाजपा सांसद ने यह भी कहा कि चीन की पीएलए ने मैकमोहन रेखा के 10-12 किलोमीटर के अंदर माझा इलाके में स्थित भारतीय सेना के बेस पर भी कब्जा कर लिया है।’’ उन्होंने पिछले साल 19 नवंबर को लोकसभा की कार्यवाही के दौरान शून्यकाल में तापिर गाव की ओर से उठाए गए मुद्दे का एक वीडियो जारी करते हुए कहा कि अगर भाजपा सांसद ने यह कहा है कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश में 50-60 किलोमीटर क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है तो यह गंभीर बात है। 

इसे भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल मूल्यवृद्धि पर दिग्विजय ने कहा- मोदी के लिए ‘‘पैसा कमाने का अवसर है’’ कोरोना वायरस आपदा

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘ हम सरकार से जानना चाहते हैं कि तापिर गाव की बात सही है या गलत है? इसकी सच्चाई क्या है? सरकार की तरफ से इस पर तत्काल स्पष्टीकरण आना चाहिए।’’ कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश दूसरा डोकलाम नहीं होना चाहिए तथा लद्दाख और अन्य सभी क्षेत्रों में पूर्व की यथास्थिति बहाल होना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘प्रधानमंत्री अपनी छवि में इतने मस्त हैं कि उन्हें अर्थव्यवस्था और देश की सुरक्षा की स्थिति नहीं दिख रही है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।