ब्रिटिश संसद ने यौन उत्पीड़न के आरोपी सदस्य के निलंबन पर लगाई रोक

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 16, 2018   10:53
ब्रिटिश संसद ने यौन उत्पीड़न के आरोपी सदस्य के निलंबन पर लगाई रोक

ब्रिटेन के ऊपरी सदन हाउस ऑफ लॉर्ड्स ने उस सांसद के निलंबन पर रोक लगाने के लिए गुरुवार को मतदान किया, जिसपर पदोन्नति के बदले में एक महिला को अपने साथ यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर करने की कोशिश का आरोप है।

लंदन। ब्रिटेन के ऊपरी सदन हाउस ऑफ लॉर्ड्स ने उस सांसद के निलंबन पर रोक लगाने के लिए गुरुवार को मतदान किया, जिसपर पदोन्नति के बदले में एक महिला को अपने साथ यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर करने की कोशिश का आरोप है। सांसदों ने हाउस ऑफ लॉर्ड्स कमिटी की सिफारिशों को खारिज कर दिया और लंबी चर्चा के बाद 78 के मुकाबले 101 मतों से मामले को फिर से समीक्षा के लिए भेज दिया। 

समिति ने सिफारिश की थी कि 82 वर्षीय मानवाधिकार वकील और मध्यमार्गी लिबरल डेमोक्रेट्स पार्टी के सदस्य एंथनी लेस्टर पर सबसे लंबा प्रतिबंध लगाया जाए। यह कम से कम द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से किसी ब्रिटिश सांसद के खिलाफ सबसे लंबा प्रतिबंध होता। यह मतदान तब हुआ जब यौन शोषण के आरोपों को लेकर संसद के दोनों सदनों में काफी हंगामा हुआ। समिति ने अपनी 134 पृष्ठों की रिपोर्ट में कहा कि लेस्टर ने पीड़िता से कहा, ‘‘अगर तुम मेरे साथ सोती हो तो मैं तुम्हें एक साल में बैरोनेस बना दूंगा।’’समिति ने लेस्टर पर जून 2022 तक प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी। 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।