अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे बौद्ध भिक्षु

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 23, 2019   19:57
अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे बौद्ध भिक्षु

भारत-चीन सीमा से लगी इस विधानसभा सीट पर 1999 से बिना मुकाबले विधायक चुनकर आते रहे हैं।

ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश में तवांग जिले की मुक्तो विधानसभा सीट पर आगामी विधानसभा चुनावों में 20 वर्ष बाद त्रिकोणीय मुकाबला होने जा रहा है। इस सीट से मौजूदा विधायक राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू हैं। भारत-चीन सीमा से लगी इस विधानसभा सीट पर 1999 से बिना मुकाबले विधायक चुनकर आते रहे हैं। कांग्रेस ने इस बार इस सीट से थुप्तेन कुनफेन को उम्मीदवार बनाया है जबकि जनता दल सेक्युलर की ओर से 39 वर्षीय बौद्ध भिक्षु लामा लोबसांग ग्यात्सो चुनाव मैदान में हैं।

इसे भी पढ़ें: अरुणाचल में भाजपा को बड़ा झटका, दो मंत्रियों सहित छह विधायको ने छोड़ा साथ

अरुणाचल प्रदेश की 60 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर एक साथ 11 अप्रैल को चुनाव होंगे। तवांग में बड़ी बांध परियोजनाओं के खिलाफ आंदोलनों का नेतृत्व करने वाले ग्यात्सो मुख्यमंत्री खांडू से मुकाबला करेंगे, जिन्होंने 2014 के विधानसभा चुनावों में इस सीट से निर्विरोध जीत हासिल की थी। उन्हें अपने पिता दोरजी खांडू की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु के बाद 2011 में हुए उपचुनाव में भी जीत मिली थी। दोरजी खांडू 1990 से ही इस सीट पर जीत हासिल करते रहे थे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।