उपचुनाव: बीजेपी ने जारी की 32 उम्मीदवारों की पहली सूची, देखें किसकों कहां से मिला टिकट?

उपचुनाव: बीजेपी ने जारी की 32 उम्मीदवारों की पहली सूची, देखें किसकों कहां से मिला टिकट?

भारतीय जनता पार्टी की जारी की गई पहली सूची में 32 उम्मीदवारों का नाम है। लखनऊ केंट से सुरेश तिवारी, गोविंदनगर से सुरेंद्र मैथानी, रामपुर से भारत भूषण गुप्ता और घोसी से विजय राजभर, बिहार के कासगंज से स्वीटी सिंह को उम्मीदवार बनाया गया।

हरियाणा और महाराष्ट्र में चुनावी बिगुल बज चुका है। चुनाव आयोग ने दोनों राज्यों की विधानसभा चुनाव और उपचुनावों का आगाज भी हो गया है। इसी के साथ ही देश की अलग-अलग 64 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 21 अक्टूबर को ही होंगे और उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 24 अक्टूबर को होगा। उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। भारतीय जनता पार्टी की जारी की गई पहली सूची में 32 उम्मीदवारों का नाम है। लखनऊ केंट से सुरेश तिवारी, गोविंदनगर से सुरेंद्र मैथानी, रामपुर से भारत भूषण गुप्ता और घोसी से विजय राजभर, बिहार के कासगंज से स्वीटी सिंह को उम्मीदवार बनाया गया।

इसे भी पढ़ें: उद्धव ठाकरे ने फिर दोहराया, एक शिवसैनिक को सीएम बनाने का वादा पूरा करूंगा

यहां देखें पूरी लिस्ट

आपको बता दें सभी सीटें अलग-अलग कारणों से खाली हुई थी जिसके मद्देनजर चुनाव आयोग ने 21 सितंबर को चुनाव कराए जाने की घोषणा की थी। अरुणाचल की 1, असम की 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 1, गुजरात की 4, हिमाचल प्रदेश की 2, कर्नाटक की 15, केरल की 5, मध्य प्रदेश की 1, मेघालय की 1, राजस्थान की 2, सिक्किम की 3, तमिलनाडु की 2, तेलंगाना की 1 और यूपी की 11 सीटों पर उपचुनाव होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने तारीखों का ऐलान करने के साथ ही उम्मीदवारों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि अगर कोई उम्मीदवार अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी नहीं देता है तो उसका पर्चा रद्द कर दिया जाएगा। इसी के साथ ही उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों की चुनाव खर्च सीमा 28 लाख रुपए है और चुनावी खर्च की निगरानी के लिए पर्यवेक्षकों को भेजा जाएगा।


चुनाव की महत्वपूर्ण तारीख

चुनाव की घोषणा-21 सितंबर

नोटिफिकेशन की तारीख- 27 सितंबर

नामांकन की आखिरी तारीख - 4 अक्टूबर

स्क्रूटनी की तारीख- 5 अक्टूबर

नामांकन वापसी की तारीख- 7 अक्टूबर

चुनाव प्रचार का आखिरी दिन-19 अक्टूबर

चुनाव की तारीख- 21 अक्टूबर

मतगणना की तारीख- 24 अक्टूबर





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।