चुनाव आयोग का ऐलान, तीन लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 28, 2021   14:16
चुनाव आयोग का ऐलान, तीन लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव

निर्वाचन आयोग ने कहा कि, लोकसभा की तीन, विधानसभा की 30 सीटों पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव होंगे।असम में पांच विधानसभा सीट, पश्चिम बंगाल में चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय में तीन-तीन, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान में दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम, नगालैंड और तेलंगाना में एक-एक सीट पर उपचुनाव होंगे।

नयी दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को घोषणा की कि तीन लोकसभा सीटों और विभिन्न राज्यों में 30 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 30 अक्टूबर को होंगे। मतगणना दो नवंबर को होगी। जिन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें दादरा एवं नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा सीट शामिल हैं। वहीं, 14 राज्यों में 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे। असम में पांच विधानसभा सीट, पश्चिम बंगाल में चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय में तीन-तीन, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान में दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम, नगालैंड और तेलंगाना में एक-एक सीट पर उपचुनाव होंगे।

इसे भी पढ़ें: निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव की तारीखों का किया ऐलान, 30 अक्टूबर को होगी वोटिंग

निर्वाचन आयोग ने एक बयान में कहा, ‘‘आयोग ने महामारी, बाढ़, त्योहारों, कुछ क्षेत्रों में ठंड की स्थिति, संबंधित राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों से मिली प्रतिक्रिया की समीक्षा की है और सभी तथ्यों एवं परिस्थितियों पर गौर करते हुए केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव और मध्य प्रदेश एवं हिमाचल प्रदेश में तीन संसदीय सीटों पर उपचुनाव कराने का निर्णय लिया है। इसके अलावा विभिन्न राज्यों की 30 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव कराने का निर्णय लिया गया है।’’ निर्वाचन आयोग ने चार सितंबर को पश्चिम बंगाल में भवानीपुर सीट तथा उन तीन सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की थी जहां चुनाव ‘‘स्थगित’’ करने पड़े थे। इनमें पश्चिम बंगाल की दो और ओडिशा की एक सीट शामिल है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...