किसान सम्मान निधि योजना का दुरूपयोग रोकने के लिए राज्यों के संपर्क में है केंद्र : तोमर

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  दिसंबर 3, 2021   16:15
किसान सम्मान निधि योजना का दुरूपयोग रोकने के लिए राज्यों के संपर्क में है केंद्र : तोमर

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्यसभा में कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का दुरूपयोग नहीं हो, इसके लिए केंद्र लगातार विभिन्न राज्यों के संपर्क में है।

नयी दिल्ली। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्यसभा में कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का दुरूपयोग नहीं हो, इसके लिए केंद्र लगातार विभिन्न राज्यों के संपर्क में है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत अब तक देश भर में 11.5 करोड़ किसानों के खातों में 1.60 लाख करोड़ रुपये जमा कराए गए हैं। तोमर उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस बात की निगरानी करती है कि इस योजना का दुरूपयोग नहीं हो और इसके लिए वह लगातार राज्यों के संपर्क में है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कई उपाय किए गए हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि निधि का दुरूपयोग नहीं हो।

उन्होंने कहा कि यह योजना शुरू करते समय अनुमान था कि किसानों की कुल संख्या करीब 15.5 करोड़ है और अद्यतन सूची के अनुसार किसानों की संख्या 12.5 करोड़ है जिनमें से करीब 11.5 करोड़ किसानों का पंजीकरण हो गया है। उन्होंने कहा कि यह एक निरंतर प्रक्रिया है। तोमर ने कहा कि शेष किसानों को भी इस योजना से जोड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले पश्चिम बंगाल इस योजना में शामिल नहीं था लेकिन अब वह भी इससे जुड़ गया है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।