बाज नहीं आ रहा चीन, 3 साइलो साइट्स का हुआ खुलासा, LAC पर तैनात कर रहा खतरनाक मिसाइलें !

china
चीन ने एलएसी के करीब खतरनाक अत्याधुनिक हथियारों से लेस मिसाइलों को तैनात किया है। हाल ही में चीन ने बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए 100 से ज्यादा नए साइलो का निर्माण किया था।

नयी दिल्ली। पूर्वी लद्दाख को लेकर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच में घमासान जारी है। एक साल से अधिक समय से दोनों मुल्क आमने-सामने है। हालांकि विवाद को समाप्त करने के लिए सैन्य स्तर की वार्ता चल रही है और पहले की स्थिति को बहाल करने पर जोर दिया जा रहा है। 

इसे भी पढ़ें: 150 साल पुरानी गरतांग गली सैलानियों के लिए फिर खुली, भारत-चीन युद्ध के बाद आवाजाही पर लगी थी रोक 

इसी बीच खबर सामने आई है कि चीन ने एलएसी के करीब खतरनाक अत्याधुनिक हथियारों से लेस मिसाइलों को तैनात किया है। हाल ही में चीन ने बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए 100 से ज्यादा नए साइलो का निर्माण किया था। जिसे चीन की परमाणु क्षमता में बड़े विस्तार के तौर पर देखा जा रहा था।

साइलों का किया निर्माण

दरअसल, वाशिंगटन पोस्ट ने एक खबर प्रकाशित की थी जिसके मुताबिक साइलो निर्माण परियोजना चीन को अपने परमाणु हाथियार छुपाने की जगह दे सकता है। इसके माध्यम से  चीन ने देश के उत्तरी-पश्चिमी शहर युमेन के निकट रेगिस्तानी इलाके में अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए 100 से ज्यादा नए साइलो का निर्माण किया था।   

इसे भी पढ़ें: भारत को घेरने की फिराक में ड्रैगन ! अरुणाचल के युवाओं को सेना में भर्ती कराने की कर रहा कोशिश  

आपको बता दें कि ओपन-सोर्स इंटेलिजेंस (OSINT) ग्रुप ने चीन के तीन बड़े मिसाइल साइलो साइटों को खोजा है। जिसमें युमेन, हामी और मंगोलिया में मौजूद साइलों साइट शामिल हैं। चीन ने शिंजियांग प्रांत के हामी में दूसरा मिसाइल ठिकाना बनाया है। जबकि मंगोलिया में तीसरे का निर्माण चल रहा है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक युमेन में 100, हामी में 110 और मंगोलिया में करीब 29 साइलों साइट्स का खुलासा हुआ है। 

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़