नोटा के विकल्प के बारे में लोगों को जागरूक करेगा आयोग: रणवीर सिंह

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 9 2019 5:55PM
नोटा के विकल्प के बारे में लोगों को जागरूक करेगा आयोग: रणवीर सिंह
Image Source: Google

सीईओ रणवीर सिंह ने कहा, ‘‘11 मई को दिल्ली में चुनाव से एक दिन पहले अखबारों में नोटा को लेकर एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया जायेगा।’’ जब उनसे पूछा गया कि क्या नोटिस सोशल मीडिया पर आयेगा तो उन्होंने इसका जवाब देते हुये कहा, ‘‘हां, हम इसे वहां भी डालेंगे।

नयी दिल्ली। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) ने कहा है कि मतदाताओं को नोटा (उपरोक्त में से कोई नहीं) के विकल्प के बारे में जागरूक करने के लिए शनिवार को एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया जायेगा। नोटा का बटन ईवीएम मशीन में प्रत्याशियों के नाम की सूची में सबसे नीचे होता है। एक ईवीएम में एक मतपत्र इकाई, नियंत्रण इकाई और वीवीपैट मशीन लगी होती है और उसमें अधिकतम 15 प्रत्याशियों के नाम आ सकते हैं और किसी सीट में संसदीय सीट पर 15 उम्मीदवार हों तो नोटा का 16 वां स्थान होता है।

इसे भी पढ़ें: आखिर ईवीएम को लेकर क्यों नहीं थम रहा है विवाद?

सीईओ रणवीर सिंह ने कहा, ‘‘11 मई को दिल्ली में चुनाव से एक दिन पहले अखबारों में नोटा को लेकर एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया जायेगा।’’ जब उनसे पूछा गया कि क्या नोटिस सोशल मीडिया पर आयेगा तो उन्होंने इसका जवाब देते हुये कहा, ‘‘हां, हम इसे वहां भी डालेंगे।’’ दिल्ली में 12 मई को वोट डाले जायेंगे और इन चुनावों में 164 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। माना जा रहा है कि इसमें मुख्य मुकाबला आप, भाजपा एवं कांग्रेस के मध्य है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video