तेजी से पूरा करें प्रदेश में गांवों को लालडोरा मुक्त करने का कार्यः मुख्यमंत्री मनोहर लाल

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  दिसंबर 7, 2021   07:37
तेजी से पूरा करें प्रदेश में गांवों को लालडोरा मुक्त करने का कार्यः मुख्यमंत्री मनोहर लाल

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ने लालडोरे को समाप्त करके संपत्ति के मालिक को उसका असल अधिकार दिलाया है। हरियाणा की इस योजना की तारीफ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भी की है। उन्होंने इस योजना को पूरे देश में स्वामित्व योजना नाम से लागू करवाया है। इस योजना का बहुत बड़ा लाभ ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को मिल रहा है।

चंडीगढ़ मुख्यमंत्री   मनोहर लाल ने प्रदेशभर के गांवों को लालडोरा मुक्त करने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में सोमवार को मुख्यमंत्री ने हरियाणा के राजस्व विभाग व सर्वे ऑफ इंडिया के अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला भी मौजूद रहे।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ने लालडोरे को समाप्त करके संपत्ति के मालिक को उसका असल अधिकार दिलाया है। हरियाणा की इस योजना की तारीफ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भी की है। उन्होंने इस योजना को पूरे देश में स्वामित्व योजना नाम से लागू करवाया है। इस योजना का बहुत बड़ा लाभ ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को मिल रहा है। भविष्य में ग्रामीण अपनी प्रॉपर्टी पर ऋण लेकर कोई भी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के 6042 गांवों में अभी तक ड्रोन से मैपिंग का काम पूरा हो चुका है। कुछ गांव अभी शेष बचे हैं, इनमें भी जल्द से जल्द ड्रोन मैपिंग का काम पूरा करने के लिए निर्देश दिए हैं। इसके अलावा मैपिंग के बाद सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा तैयार किए जा रहे नक्शों में भी तेजी लाई जाएगी।

 

मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि अभी तक 6309 गांवों में 11 लाख 65 हजार 593 प्रॉपर्टी कॉर्ड बनाए जा चुके हैं। रोहतक, करनाल, कुरुक्षेत्र और महेंद्रगढ़ में 1 लाख से ज्यादा प्रॉपर्टी कॉर्ड बनाए गए हैं। जहां-जहां काम पूरा हो चुका है, वहां प्रॉपर्टी कॉर्ड दिए जाने के कार्य में भी तेजी लाने के दिशा निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि मसावी व शजरा के रिकॉर्ड को भी डिजिटाइज किया जाएगा। इससे भविष्य में जमीनों के नक्शे तैयार करने में आसानी आएगी। कपड़े पर अंकित शजरा के रिकॉर्ड को स्कैन करने का काम कुछ जिलों में पूरा हो चुका है, बाकी जिलों में इस कार्य को जल्द पूरा किया जाएगा।

इस बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डीएस ढेसी,मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल , एसीएस श्री पीके दास, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर व कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...