Prabhasakshi
मंगलवार, नवम्बर 13 2018 | समय 04:23 Hrs(IST)

राष्ट्रीय

सबको साथ लेकर चलना और सबके साथ न्याय है कांग्रेस का एजेंडा: राहुल गांधी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 12 2018 10:05AM

सबको साथ लेकर चलना और सबके साथ न्याय है कांग्रेस का एजेंडा: राहुल गांधी
Image Source: Google

नयी दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज देश के कुछ प्रमुख मुस्लिम बुद्धिजीवियों के साथ बैठक में मुसलमानों से जुड़े मुद्दों और देश की वर्तमान राजनीतिक एवं सामाजिक स्थिति पर चर्चा की तथा कहा कि उनकी पार्टी का ‘एकमात्र एजेंडा सबके साथ न्याय और सभी वर्गों को साथ लेकर चलने का है।’ करीब दो घंटे तक चली इस बैठक में शामिल बुद्धिजीवियों ने गांधी के समक्ष मुस्लिम समाज से जुड़े कई मुद्दे उठाए। 

 
सूत्रों के मुताबिक कुछ लोगों ने यह चिंता जाहिर की कि कांग्रेस ‘सॉफ्ट हिंदुत्व’ का एजेंडा अपना रही है और मुसलमानों से दूरी बना रही है। बैठक में मौजूद एक व्यक्ति ने बताया, ‘‘इस चिंता के जवाब में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस का किसी धर्म या जाति के लिए कोई एजेंडा नहीं है, बल्कि उसका एकमात्र एजेंडा सबको साथ लेकर चलने और सभी के साथ न्याय का है।’’ 
 
उन्होंने कहा, ‘‘राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पहले भी सभी वर्गों को साथ लेकर चलती आई और आगे भी ऐसा करती रहेगी।’’ इस संवाद बैठक में इतिहासकार इरफान हबीब, सामाजिक कार्यकर्ता इलियास मलिक, कारोबारी जुनैद रहमान, ए एफ फारूकी, अमीर मोहम्मद खान, वकील जेड के फैजान, सोशल मीडिया एक्टिविस्ट फराह नकवी, सामाजिक कार्यकर्ता रक्शांदा जलील सहित करीब 15 लोग शामिल हुए।
 
इनके साथ ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद और पार्टी के अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष नदीम जावेद भी मौजूद थे। बैठक के बाद खुर्शीद ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कई वकीलों, इतिहासकारों और विश्वविद्यालयों से जुड़े बुद्धिजीवियों ने राहुल गांधी से मुलाकात की और कई मुद्दों पर चर्चा की। वे जिन क्षेत्रों में काम कर रहे हैं उसके बारे में कांग्रेस अध्यक्ष को अपना फीडबैक दिया।’’ 
 
खुर्शीद ने कहा, ‘‘आशा है कि भविष्य में इस तरह की और बैठकें होंगी।’’ कांग्रेस अध्यक्ष के साथ संवाद बैठक में शामिल एक अन्य व्यक्ति ने बताया, ‘‘राहुल गांधी ने हमसे खुलकर बातचीत की और मुस्लिम समाज से जुड़े मुद्दों के बारे में जाना और देश की वर्तमान राजनीतिक एवं सामाजिक परिस्थिति के बारे में हमारे साथ अपने विचार साझा किए।’’ राहुल गांधी इन दिनों समाज के अलग अलग समूहों के साथ संवाद बैठक कर रहे हैं। गौरतलब है कि कुछ महीने पहले ही गांधी ने दलित समाज के बुद्धिजीवियों से मुलाकात की थी।
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


शेयर करें: