कांग्रेस की गुजरात इकाई ने राहुल गांधी को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने की मांग की

Rahul
प्रतिरूप फोटो
ANI
कांग्रेस की प्रदेश इकाई के मुख्य प्रवक्ता मनीष दोशी ने कहा, ‘गुजरात कार्यकारिणी समिति के सदस्यों ने यहां बैठक कर राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने की भावना व्यक्त की। वे चाहते थे कि यह मुद्दा राष्ट्रीय नेतृत्व के सामने रखा जाए।’

कांग्रेस की गुजरात इकाई ने रविवार को पार्टी नेतृत्व से मांग की कि राहुल गांधी को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जाए। यह मांग ऐसे वक्त आई है जब कांग्रेस की राजस्थान और छत्तीसगढ़ इकाइयों ने प्रस्ताव पारित किया है कि राहुल गांधी को पार्टी का प्रमुख बनाया जाए। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है। गुजरात में यह मांग कांग्रेस की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में की गई, जिसमें उसके सभी सदस्यों ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ प्रस्ताव का समर्थन किया।

कांग्रेस की प्रदेश इकाई के मुख्य प्रवक्ता मनीष दोशी ने कहा, ‘‘गुजरात कार्यकारिणी समिति के सदस्यों ने यहां बैठक कर राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने की भावना व्यक्त की। वे चाहते थे कि यह मुद्दा राष्ट्रीय नेतृत्व के सामने रखा जाए।’’ बाद में कांग्रेस की प्रदेश इकाई ने एक बयान में कहा, ‘‘(बैठक के दौरान) यह मांग की गई कि भारत के भविष्य और युवाओं की आवाज राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया जाए। प्रदेश कार्यकारिणी के सभी मौजूदा प्रतिनिधियों ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ इसे मंजूरी दे दी।’’

यह घटनाक्रम कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की शुरुआत से पहले हुआ है। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने शनिवार को सर्वसम्मति से राहुल गांधी को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पारित किया, जबकि छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने रविवार को इसी तरह का प्रस्ताव पारित किया। कांग्रेस ने पिछले महीने कहा था कि उसके अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा। परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा।

यदि नामांकन वापस लेने के बाद केवल एक उम्मीदवार मैदान में रहता है, तो आठ अक्टूबर को अध्यक्ष के नाम की घोषणा की जाएगी। बहरहाल, दोशी ने कहा कि पार्टी की गुजरात इकाई ने गुजरात कांग्रेस कार्यकारी निकाय के गठन को लेकर पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को अधिकृत करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। कांग्रेस की गुजरात इकाई ने प्रदेश अध्यक्ष जगदीश ठाकोर के नेतृत्व में आगामी विधानसभा चुनाव में राज्य की 182 में से 125 सीट जीतने का भी संकल्प लिया।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित गुजरात में इस साल के अंत तक चुनाव होने हैं। ठाकोर ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘प्रदेश इकाई ने एक अभियान की योजना तैयार की जिसमें राहुल गांधी द्वारा किए गए आठ वादों और भाजपा नीत सरकार की विफलताओं वाले 1.5 करोड़ पर्चे वितरित करना शामिल है।’’ उन्होंने कहा कि गुजरात प्रदेश संगठन के गठन के लिए सोनिया गांधी को अधिकार देने वाला एक प्रस्ताव भी सर्वसम्मति से पारित किया गया।

ठाकोर ने कहा, ‘‘प्रत्येक बूथ में 300 घरों को लक्षित कुल 1.55 करोड़ ‘नागरिक अधिकार पर्चे’ 24 से 26 सितंबर के बीच कांग्रेस कार्यकर्ताओं, नेताओं और पूरे संगठन द्वारा 52,000 बूथ पर वितरित किए जाएंगे। पर्चे में राहुल गांधी द्वारा किए गए वादों का उल्लेख होगा और चार बिंदुओं पर मौजूदा भाजपा नीत सरकार की विफलता को उजागर करेंगे।’’ एक बयान में, कांग्रेस ने कहा कि उसकी प्रदेश इकाई ने विभिन्न मोर्चे पर सत्तारूढ़ भाजपा की ‘विफलता’ को उजागर करने के लिए दिवाली तक के कार्यक्रमों की योजना बनाई है।

पार्टी उन समूहों का भी समर्थन करेगी जो सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। कांग्रेस की प्रदेश इकाई ने कहा कि जनसंपर्क के लिए प्रत्येक तालुक में 75 मोटरसाइकिल के साथ रैलियों की तारीख तय की जाएंगी। बयान में कहा गया कि नवरात्र के नौ दिन देवी की पूजा अर्चना करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम भी तय किए जाएंगे। पार्टी ने सरकार से अपनी मांगों को लेकर दबाव बनाने के लिए गुजरात के विभिन्न हिस्सों से गांधीनगर में एकत्र आंदोलनकारियों के लिए आवास की व्यवस्था करने का भी फैसला किया। कांग्रेस विधायकों के क्वार्टर उनके लिए उपलब्ध कराए जाएंगे।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़