अब 28 दिन नहीं, 8 हफ्ते बाद लगेगी कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज ! सरकार का अहम फैसला

COVISHIELD
कोरोना वायरस की पहली और दूसरी वैक्सीन के बीच में अब 6 से 8 हफ्तों का अंतराल रहेगा। मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज ज्यादा समय बाद देने से एंटीबॉडी और ज्यादा बनती है।

नयी दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के लगातार बढ रहे मामलों के बीच में केंद्र ने राज्यों को पत्र लिखा है। जिसमें निर्देश दिया गया है कि कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज दिए जाने के 6 से 8 हफ्ते बाद ही दूसरी डोज लगाई जाए। बता दें कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कोविशील्ड वैक्सीन का अहम योगदान रहा है। अबतक पहली डोज और दूसरी डोज के बीच में 28 दिनों का अंतर रहता था लेकिन अब समय को बढ़ा दिया गया है। 

इसे भी पढ़ें: भारत में बढ़े कोरोना वायरस के केस, यह पांच राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित 

कोरोना वायरस की पहली और दूसरी वैक्सीन के बीच में अब 6 से 8 हफ्तों का अंतराल रहेगा। मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज ज्यादा समय बाद देने से एंटीबॉडी और ज्यादा बनती है और इम्यून सिस्टम और भी ज्यादा मजबूत हो जाता है।

कब शुरू हुआ वैक्सीनेशन प्रोग्राम ?

कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी। जबकि 1 मार्च से दूसरे चरण की शुरुआत हुई। जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक से तड़के सुबह एम्स पहुंचकर कोरोना की पहली डोज ली थी। इस दौरान वहां पर एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया भी मौजूद रहे थे। आपको बता दें कि अभी तक 4.5 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना की डोज दी जा चुकी है।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़