कोरोना वैक्सीन सेंटर के बारे में अब WhatsApp से मिलेगी जानकारी, यह है तरीका

कोरोना वैक्सीन सेंटर के बारे में अब WhatsApp से मिलेगी जानकारी, यह है तरीका

MyGovIndia के कोरोना हेल्पडेस्क ने इस फीचर को लेकर जानकारी दी है जिसके तहत अब आप अपने व्हाट्सएप के जरिए भी घर के नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है। ऐप पर chat MyGov Corona Helpdesk 'चैटबॉट अब उपयोगकर्ताओं को टीकाकरण केंद्र खोजने में मदद करेगा।

देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच सरकार ने 1 मई से 18-45 आयु वर्ग के लोगों के लिए जल्द से जल्द वैक्सीन शॉट्स लेने का अनुरोध किया है। इस बीच कई लोगों को टीका लगवाने को लेकर कई तरह के सवाल हैं, जैसे की क्या वैक्सीन प्रभावी है या नहीं?  साथ ही वैक्सीन लगाने के लिए नजदीकी सेंटर कहां है? इन सभी को लेकर अगर आपके मन में कई सावल है तो यह खबर आपके लिए ही है। अगर आपको वैक्सीन लगवानी है और आपको समझ नहीं आ रहा की कौन से नजदीकी सेंटर पर जाए तो बता दें कि अब आप व्हाट्सएप ऐप मेसेज के जरिए भी कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर की सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी-बोरिस जॉनसन करेंगे वर्चुअल बैठक, ब्रिटेन ने किया एक अरब पाउंड के निवेश की घोषणा

एक खबर के मुताबिक, व्हाट्सएप के प्रमुख विल कैथार्ट ने हाल ही में सोशल मीडिया भारत के समर्थन में ट्वीट किया है। उन्होंने आधिकारिक MyGovIndia अकाउंट से एक पोस्ट को ट्वीट किया और बताया कि मैसेजिंग ऐप ने स्वास्थ्यकर्मियों से चैटबॉट के रूप में हेल्पलाइन संचालित करने के लिए हाथ मिलाया है। MyGovIndia के कोरोना हेल्पडेस्क ने इस फीचर को लेकर जानकारी दी है जिसके तहत अब आप अपने  व्हाट्सएप के जरिए भी घर के नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है। ऐप पर chat MyGov Corona Helpdesk 'चैटबॉट अब उपयोगकर्ताओं को टीकाकरण केंद्र खोजने में मदद करेगा। इस साल की शुरुआत में चैटबॉट को लॉन्च किया गया था।

व्हाट्सएप पर MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबॉट का उपयोग करके टीकाकरण केंद्रों की खोज करने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

स्टेप 1: सबसे पहले नंबर +919013151515 सेव करें

चरण 2: उसके बाद, "नमस्ते (हैलो)" लिखकर मैसेज भेजना शुरू करें और कुछ समय तक प्रतीक्षा करें

चरण 3: सेकंड के भीतर, यूजर को प्रतिक्रिया मिलेगी

चरण 4: ऐप यूजर को अपना पिन कोड भेजने के लिए कहेगा

चरण 5: यूजर के छह अंकों के कोड डालने बाद, चैटबॉट निकटतम टीकाकरण केंद्रों की एक सूची भेजेगा

एक ऑप्शनल तरीका भी है, जहां एक यूजर wa.me/919013151515 पर जा सकता है जो आपको सीधे चैटबोट पर ले जाएगा।

टीकाकरण के तीसरे चरण के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 1 मई से शुरू हो गई है। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को टीका लगवाने के लिए स्वयं कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्टर करना होगा।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept