दिल्ली की हवा में हल्का सुधार, बहुत खराब से खराब श्रेणी में पहुंचा AQI

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  दिसंबर 7, 2021   11:31
दिल्ली की हवा में हल्का सुधार, बहुत खराब से खराब श्रेणी में पहुंचा AQI

दिल्ली में वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार दर्ज की गई है।दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को ‘बहुत गंभीर” श्रेणी में दर्ज की गई थी। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी सफर ने सोमवार को कहा था कि अगले दो दिनों में हवा की मध्यम गति और राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान में गिरावट की संभावना है।

नयी दिल्ली। दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मंगलवार को सुबह सुधार देखा गया और यह ‘बहुत खराब’ से खराब श्रेणी में आ गई। शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 9.05 बजे 268 दर्ज किया गया। गुड़गांव और ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई क्रमश: 258 और 215 दर्ज किया गया। पड़ोस के फरीदाबाद (256) और नोएडा (247) में भी वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा , 51 से 100 के बीच संतोषजनक , 101 से 200 के बीच मध्यम , 201 से 300 के बीच खराब , 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 तक के एक्यूआई को गंभीर माना जाता है।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को ‘बहुत गंभीर” श्रेणी में दर्ज की गई थी। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी सफर ने सोमवार को कहा था कि अगले दो दिनों में हवा की मध्यम गति और राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान में गिरावट की संभावना है। उसने कहा, “कुल प्रभाव यह है कि हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी के ऊपरी छोर या बहुत खराब श्रेणी के निचले छोर के भीतर रहेगी।’’ मंगलवार को सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह 8.30 बजे हवा में नमी का स्तर 80 प्रतिशत रहा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।