लॉकडाउन से फंसे लोगों की आवाजाही के लिए मानक संचालन प्रक्रिया तैयार कर रही है दिल्ली पुलिस

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 30, 2020   20:54
लॉकडाउन से फंसे लोगों की आवाजाही के लिए मानक संचालन प्रक्रिया तैयार कर रही है दिल्ली पुलिस

इस आदेश में कहा गया है कि इन लोगों की आवाजाहीके लिए बसें उपयोग में लायी जाएंगी और इन बसों को सैनिटाइज किया जाएगा। लोगों को बस में बैठाने में सामाजिक दूरी के नियम पर अमल किया जाएगा।

नयी दिल्ली। दिल्ली पुलिस और राज्य सरकार केंद्रीय गृहमंत्रालय के दिशानिर्देशों के तहत कोरोना वायरस लॉकडाउन (बंद) लागू होने के कारण फंसेप्रवासी मजदूरों एवं अन्य लोगों को भेजने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया तैयार करने में जुटी है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय गृहमंत्रालय ने बुधवार को आदेश जारी करके देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे प्रवासी श्रमिकों, पर्यटकों, विद्यार्थियों एवं अन्य लोगों को कुछ शर्तों के साथ गंतव्य स्थल परजाने की अनुमति दी है। इस आदेश में कहा गया है कि इन लोगों की आवाजाहीके लिए बसें उपयोग में लायी जाएंगी और इन बसों को सैनिटाइज किया जाएगा। लोगों को बस में बैठाने में सामाजिक दूरी के नियम पर अमल किया जाएगा।

दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी मनदीप सिंह रंधावा ने कहा ‘‘ गृहमंत्रालय ने विभिन्न स्थानों पर फंसे प्रवासी मजदूरों, विद्यार्थियों, पर्यटकों आदि को अपने मूल स्थानों पर पहुंचाने के बारे में दिशानिर्देश जारी किये हैं। सरकार और दिल्ली पुलिस इसके तौर तरीकों को अंतिम रूप दे रही है और मानक संचालन प्रक्रिया पर काम कर रही है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम अन्य राज्यों के अधिकारियों के नियमित संपर्क में हैं और उनसे बातचीत कर रहे हैं। गृह मंत्रालय के दिशानिर्देश के अनुसार लोगों को अपना पंजीकरण कराना होगा ताकि घर तक उनकी यात्रा पर नजर रहे।’’ 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस संक्रमण से राजस्थान में तीन और मौत, 118 नये मामले सामने आए

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि दिल्ली सरकार अन्य राज्यों के संपर्क में है। उन्होंने ट्वीट करते हुए प्रवासी श्रमिकों से घरों के अंदर ही रहने और इस योजना के अमल में आने तक लॉकडाउन का पालन करने का आह्वान किया। दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी ने कहा,‘‘ जबतक मानक संचालन तैयार नहीं हो जाता, तबतक के लिए हम इन लोगों से सोशल मीडिया के किसी पोस्ट पर ध्यान नहीं देने का अनुरोध करते हैं। दिल्ली पुलिस सोशल मीडिया पर नजर बनाये हुए है और वह अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाइ करेगी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।