• ब्लैक फंगस के मरीज भी नकदरहित सर्जरी योजना का उठा सकते हैं लाभ: सत्येंद्र जैन

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में छह जुलाई तक ब्लैक फंगस के 952 मरीजों का इलाज चल रहा था। साथ ही छह जुलाई तक ब्लैक फंगस के 1,650 मामले दर्ज किए गए।

नयी दिल्ली। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली आरोग्य कोष की नकदरहित सर्जरी योजना का विस्तार ब्लैक फंगस या म्यूकरमाइकोसिस के मरीजों के इलाज तक कर दिया है। दिल्ली सरकार ने ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर 27 मार्च को इसे महामारी घोषित कर दिया था। जैन ने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली सरकार ने दिल्ली आरोग्य कोष की अपनी नकदरहित सर्जरी योजना का विस्तार म्यूकरमाइकोसिस के इलाज के लिए कर दिया है। दिल्ली सरकार के अस्पताल में म्यूकरमाइकोसिस का इलाज करा रहे दिल्ली के निवासियों को इलाज के लिए इस नकदरहित योजना के तहत चयनित निजी अस्पताल में भर्ती कराया जा सकता है।’’ 

इसे भी पढ़ें: क्या दिल्ली में खुलने चाहिए स्कूल और कॉलेज ? शिक्षा मंत्री ने अभिभावकों से मांगे सुझाव 

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में छह जुलाई तक ब्लैक फंगस के 952 मरीजों का इलाज चल रहा था। साथ ही छह जुलाई तक ब्लैक फंगस के 1,650 मामले दर्ज किए गए। सरकार दिल्ली आरोग्य कोष के तहत सरकारी अस्पतालों में किसी भी बीमारी के इलाज के लिए जरूरतमंद मरीजों को पांच लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता मुहैया कराती है। केवल दिल्ली के निवासी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।